ENG | HINDI

अब आप नहीं आपकी गाड़ी पियेगी बियर !

बुटेनॉल – यह बात चौंका देने वाली है कि भविष्य में दुपहिया वाहन से लेकर कार तक सभी विहिकल, बियर से भी सड़कों पर दौड़ सकते हैं।

यह स्वयं में हैरान कर देने वाली सूचना है क्योंकि बियर एक नशीला पदार्थ है और जिसका प्रयोग इंजन में करना कल्पनीय ही है। हालांकि बियर का प्रयोग आने वाले 5 सालों के अंदर जल्द ही देखा जा सकता है।

इसका कारण ईंधन के स्रोतो की भारी कमी, जो भविष्य में भयावह रूप ले सकती है।

इस कारण वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया कि ईधन के विकल्प पर बियर भी कार में इस्तेमाल की जा सकती है। सिर्फ दुपहिया या हैवी विहिकल ही नहीं बल्कि वो सभी मशीनें, जो ईधन से चलाई जाती है। वे सभी इस नए ईंधन यानि बियर से प्रयोग की जा सकती है ।

१ – बियर वाला नया ईंधन

यह बुटेनॉल नाम का ईंधन है। जिसे वैज्ञानिकों ने बियर बनाने में इस्तेमाल एथेनॉल से तैयार किया है। इसे आने वाले समय में पेट्रोल के विकल्प यानि बुटेनॉल के रुप में प्रयोग किया जा सकता है। वैज्ञानिक यह मानते भी है कि इस बियर युक्त ईंधन को भले इंडस्ट्रियल स्तर पर प्रयोग नहीं किया जा सकता है लेकिन लैब टेस्टिंग के लिए यह बेस्ट मॉडल है।

बुटेनॉल

२ – बुटेनॉल पर वैज्ञानिकों की राय

इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के एक टीम ने मिलकर कई वर्षों की अनुसंधान के बाद यह तकनीक खोजी है। जिसमें बियर बनाने में प्रयोग एथेनॉल से बुटेनॉल नामक ईंधन तैयार किया जा सकें। इस पर वैज्ञानिक यह कहते भी हैं कि बुटेनॉल, इथेनॉल की तुलना में बेहतर ईंधन है। यह भविष्य में बेहतर पेट्रोल का विकल्प बन सकता है।

इंग्लैंड के वैज्ञानिकों की ओर से जारी यह शोध दुनीयाभर में किसी उफान से कम नहीं है। क्योंकि यह मात्र एक रिसर्च है। जो ईंधन की खपत को देखकर भविष्य के लिए की गयी है। मगर इस बुटेनॉल नाम का नया ईंधन की आवश्यकता आगामी वर्षों में होगी यह बात स्पष्ट भी नहीं हुई। आपको बता दें कि यह कैटालायसीस साइंस एंड टेक्नॉलोजी (catalysis science and technology) नाम के फेमस जर्नल में प्रकाशित की गई है।

बुटेनॉल

३ – बुटेनॉल की आवश्यकता क्यों ?

तेजी से घट रहे पारंपरिक फ्यूल के कारण पूरी दुनीया में सौर ऊर्जा से लेकर तमाम तरह के दूसरे ईंधन तैयार करने की कोशिश हो रही है। जिससे पेट्रोल व डीजल के बिना भी गाड़ियां और मशीनें चलाई जा सकें। इस प्रयास में वैज्ञानिकों की टीम ने नए बुटेनॉल ईंधन की खोज की है।

४ – इन देशों में शुरु हो चुका है नये ईंधन का प्रयोग

हालांकि वैज्ञानिक बुटेनॉल पर स्पष्ट नहीं है मगर कई देशों में बियर से तैयार यह नया ईंधन तेजी से बिक रहा है। यही नहीं लोगों ने कारों में इसका प्रयोग भी शुरु कर दिया है। बता दें कि वह देश हैं फ्रांस व न्यूजीलैंड जहां लोग बियर युक्त नए ईंधन को कार में भरवाकर सड़कों पर चला रहे हैं।

बुटेनॉल

तो आप पढ़ सकते हैं वैज्ञानिकों की रिसर्च में एक बुटेनॉल नाम का नया शोध आया है जो आगामी वर्षों में ईंधन की खपत को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यदि लोग पारंपरिक ईंधन की खपत को सावधानी के साथ प्रयोग करें तो यह शोध शायद इस्तेमाल में ना लाया जाए।

Article Categories:
विशेष