ENG | HINDI

ये हैं 10 बिजनेस आइडियाज जो आपको कम समय में बना सकते हैं अमीर !

बिजनेस आइडियाज

बिजनेस आइडियाज – आज के इस दौर में हर दूसरा पढ़ा लिखा शख्स नौकरी की तलाश में लगा होता है.

लेकिन भारत में बढ़ती बेरोजगारी के चलते अक्सर लोग नौकरी ना मिलने पर अपनी किस्मत को कोसना शुरू कर देते हैं.

ये जरूरी नहीं है कि आप जब भी नौकरी करें तो कोई बड़ी और ज्यादा सैलरीवाली नौकरी करें. अगर अच्छी नौकरी नहीं मिलती है तो समझदारी इसी में है कि कोई छोटा-मोटा काम ही शुरू कर लिया जाए, ताकि उससे आपकी रोजी रोटी चलती रहे.

ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं 10 ऐसे बिजनेस आइडियाज जिनके जरिए आपको ना तो बेरोजगारी की चिंता सताएगी और ना ही पैसों की, क्योंकि आप इस 10 बिजनेस से कम समय में अमीर बन सकते हैं.

बिजनेस आइडियाज –

1- सोशल मीडिया मैनेजर

अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं और फेसबुक,ट्विटर औऱ लिंक्डइन जैसे साइट्स के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं तो आप सोशल मीडिया मैनेजर बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप किसी पॉलीटीशियन, सिंगर, एक्टर और किसी उद्योगपति के सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं.

आप अपने मोबाइल से भी उनके सोशल मीडिया एकाउंट को हैंडल कर सकते हैं. इसमें आप अपने अनुभव के अनुसार मुनाफा कमा सकते हैं और फ्रीलांसर बनकर और ज्यादा इनकम पा सकते हैं.

2- पुरानी चीजों की खरीद-बिक्री

इस्तेमाल की गई चीजों की खरीद और बिक्री के लिए आज ओएलएक्स जैसी साइट काफी मशहूर हो गई है लेकिन आप भी इस काम को अपने इलाके से शुरू कर सकते हैं.

इसके लिए आपको अपने आसपास की कॉलोनीज में ये संदेश देना होगा कि आप इस्तेमाल की गई चीजों को खरीदते और बेचते हैं.

टीवी, फोन, कैमरा, लैपटॉप, फर्नीचर जैसी कई पुरानी चीजें लोग बेचते और खरीदते हैं. इस काम के जरिए आप कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

3- मोबाइल फोन रिपेरिंग

मोबाइल फोन रिपेरिंग के बारे में सुनकर आपको भले ही ये लगे कि ये बहुत छोटा काम है  लेकिन हम आपको बता दें कि आजकल लोगों के पास मोबाइल की भरमार है और लोगों के पास जितने ज्यादा मोबाइल होंगे उतने ज्यादा रिपेयर भी होंगे.

आप थोड़े से पैसे लगाकर मोबाइल को रिपेयर करने का काम सीख सकते हैं और इसे सीखने के बाद अपने हालात के मुताबिक काम कर सकते हैं. आप अपने घर में ही मोबाइल रिपेयर करने की छोटी सी शॉप खोल सकते हैं. इसके जरिए आपका इनकम भी तेजी से बढ़ने लगेगा.

4- मोबाइल फूड शॉप

पहले आपने देखा होगा कि खाने पीने की चीजों को लोग ठेले पर लगाकर बेचा करते थे लेकिन अब जमाना है मोबाइल शॉप का. जी हां आप मोबाइल फूड शॉप यानी खीने पीने की चलती फिरती दुकान चला सकते हैं.

आज के इस दौर में खाने की ज्यादातर चीजें ऑटोमैटिक मशीन से बनने लगी हैं. खाने पीने की मोबाइल शॉप चलाकर आप 100 फीसदी तक मुनाफा कमा सकते हैं.

5- मोबाइल बुक शॉप

नौकरी की तलाश करनेवाले लोग मोबाइल बुक शॉप के जरिए किताबें बेचने का काम शुरू कर सकते हैं. मोबाइल बुक शॉप चलाकर आप किताबें बेचकर 100 फीसदी मुनाफा कमा सकते हैं.

अगर आप कोई बुक 100 रुपये की खरीदते हैं तो उसे आप 200 रुपये तक आसानी से बेच सकते हैं. ऐसा करके आप कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं.

6- इन्वर्टर बेचने का बिजनेस

भारत के महानगरों को छोड़ दिया जाए तो देश के अधिकांश हिस्सों में अक्सर लोड शेडिंग जैसी समस्याओं से लोगों को परेशान होना पड़ता है. हालांकि हर किसी को घर और ऑफिस में चौबीस घंटे पावर सप्लाई चाहिए होता है.

जिन इलाकों में बार-बार बिजली जाती है उन इलाकों में इन्वर्टर की मांग ज्यादा होती है ऐसे में आप इन्वर्टर बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं या फिर उसे रिपेयर करने का काम शुरू कर सकते हैं.

इन्वर्टर बेचने के काम में आप 25 फीसदी तक मुनाफा कमा सकते हैं जबकि इन्वर्टर रिपेरिंग के जरिए आप अपने काम के हिसाब से मुनाफा पा सकते हैं.

7- आटा चक्की का बिजनेस

अगर आप एक महिला हैं और ज्यादा भागदौड़ ना करने के बजाय घर बैठे कोई काम शुरू करना चाहती हैं तो घर में एक छोटी सी आटा चक्की लगा लीजिए. आटा चक्की लेने के बाद इसके बारे में अपने आसपास की सोसाइटी को खबर कर दें ताकि लोग आपके पास गेहूं पीसवाने के लिए आएं.

रेडीमेड आटे के बजाय आज भी अधिकांश लोग खुद गेंहू पीसवाकर ही रोटी खाना पसंद करते हैं. इस काम के जरिए आप अपने ग्राहकों की संख्या के अनुसार इनकम में बढ़ोत्तरी पा सकते हैं.

8- रेज्यूमे राइटिंग का काम

अगर आप रेज्यूमे बनाने में माहिर हैं या फिर आपको रेज्यूमे लिखने का शौक है तो आप रेज्यूमे राइटिंग का काम कर सकते हैं. आप इस काम को ऑफिस से या फिर ऑनलाइन भी कर सकते हैं.

रेज्यूमे बनवाने वाले लोग आपको सोशल मीडिया के जरिए भी मिल सकते हैं या फिर आप किसी एचआर कंपनी से भी जुड़ सकते हैं और इसके जरिए कम समय में अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं.

9- टीवी रिपेरिंग का काम

टीवी रिपेरिंग का काम भले ही आपको पुराना और छोटा लगता है लेकिन आज हर घर में लोग टेलीविजन देखते हैं और टीवी खराब हो जाने पर लोग उसे रिपेयर भी कराते हैं.

टीवी के बगैर लोग एक दिन भी नहीं गुजार पाते हैं इसलिए टीवी रिपेरिंग करनेवालों की खास डिमांड होती है. आपको बता दें कि टीवी रिपेरिंग करनेवाले की होम विजिट डॉक्टर के विजिट फीस से भी ज्यादा होती है.

हालांकि इस काम के शुरूआत में थोड़ी दिक्कत आती है लेकिन जैसे ही आपका बिजनेस सेट होने लगता है वैसे ही आपका प्रॉफिट बढ़ने लगता है.

10- फोटोग्राफी का काम करें

आज के इस दौर में हर कोई अपने खास लम्हों को कैमरे में कैद करना चाहता है ताकि सालों साल वो तस्वीरों के माध्यम से उन लम्हों को याद कर सकें.

शादी-ब्याह, फंक्शन, सेमिनार जैसे कई इवेंट के दौरान फोटोग्राफर की खास डिमांड होती है. ऐसे में आप फोटोग्राफी का काम करके अच्छा कमा सकते हैं.

इसके लिए आपको एक कैमरा खरीदना होगा, अगर आप कैमरा नहीं खरीद सकते तो इसे आप रेंट पर भी ले सकते हैं और इसका किराया आसानी से आपको होनेवाले मुनाफे से निकल जाता है.

ये है बिजनेस आइडियाज – आपको नौकरी नहीं मिल रही है तो फिर आप इन 10 बिजनेस आइडियाज में से किसी एक पर भी अमल करके कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..