ENG | HINDI

रात में कमरे में जलाएंगे एक तेजपत्ता तो होगा ऐसा कमाल कि हैरान रह जाएंगे आप !

तेजपत्ता

तेजपत्ता – आजकल की भागदौड़ से भरी दुनिया में ना तो लोगों के पास दूसरों के लिए वक्त है और ना ही खुद के लिए, वक्त के साथ भागते-भागते लोग खुद को ही वक्त देना भूल सा गए हैं।

किसी के ऊपर ऑफिस का प्रेशर है तो कोई  पढ़ाई की चिंताओं में घिरा है, किसी को रिश्ते निभाने की टेंशन है, किसी के ज़ेहन में हर वक्त बस करियर का ख्याल है तो कोई बस घर के कामों में ही उलझा हुआ है।

ऐसी कईं बातें हैं जिन्हे लेकर आज की दुनिया में लगभग हर इंसान टेंशन है, सब की ज़िंदगी में अपनी अलग दिक्कतें और इन्ही दिक्कतों और ज़िंदगी को जीने की जद्दोजहद में आजकल हर इंसान तनाव में है।

इस तनाव से मुक्ति पाने के लिए हर इंसान अलग-अलग तरह की कोशिशें करता है, यहां तक कि तनाव से निजात पाने के लिए लोग कईं प्रकार की दवाईयें भी खाते हैं, जिनके चलते वो और कईं दूसरी समस्याओं से घिर जाते हैं। टेंशन की वजह से तो लोगों को रात में नींद भी नहीं आती है, और फिर नींद ना आना भी कईं प्रकार की परेशानियों को जन्म देता है।

लेकिन आज हम इस प्रॉब्लम का एक बहुत ही आसान सा सल्यूशन लेकर आए हैं,  जी हां, अगर आप हर तरह के तनाव से निजात पा कर रात को चैन और सुकून भरी नींद लेना चाहते हैं तो उसके लिए हमारे पास एक बहुत ही आसान रास्ता है। इस तरीके के लिए आपको ना तो कोई भागदौड़ करनी है और ना ही किसी प्रकार का जतन, बस आपको इसके लिए एक तेजपत्ता चाहिए।

तेजपत्ता

जी हां, तेजपत्ता जो कि हर किसी के किचन में आसानी से उपलब्ध होता है, ये आपके तनाव को दूर करने में सहायक है। आपको बता दें कि तेजपत्ता सिर्फ 5 मिनट में आपके तनाव को दूर करने की क्षमता रखता है।

तेजपत्ता

एक रशियन स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि तेजपत्ता तनाव को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है।  यही वजह है कि तेज पत्‍ते को अरोमाथैरेपी के लिये इस्‍तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, तेज़ पत्ता यह त्‍वचा की बीमारियों और सांस से संबन्‍धित समस्‍याओं को भी ठीक करने के लिये भी लाभकारी है।

तेजपत्ता

इसके लिए आपको बस एक तेजपत्ता लेना है और उसे कटोरी में जला देना है इसके बाद 15 मिनट के लिए इसे कमरे के अंदर रख दें और फिर इसकी खुशबू पूरे कमरे में फैल जाएगी और थोड़ी ही देर में आपको कमरे में बहुत ही सुकून भरा पॉजिटिव माहौल लगेगा।

तेजपत्ता

आप खुद महसूस करेंगे कि ना केवल खुशबू बल्कि कमरे का वातावरण भी बहुत सुहाना हो गया है औऱ आपको भी अपना स्ट्रेस कम लगने लगेगा।

तो अगर आप भी सुकून से सोना चाहते हैं, सारे तनाव को भूलकर चैन की नींद लेना चाहते हैं तो बस कमरे में एक तेजपत्ता जलाकर रख दीजिए और इसके बाद ये एहसास और नींद आपके लिए बहुत प्यारी होने वाली है।