ENG | HINDI

यहाँ एक दिन में बनकर तैयार हो जाता है बंगला !

बंगलों का निर्माण

सामान्य तौर पर एक छोटा सा घर बनाने के लिए महीनों लग जाते हैं.

लेकिन आज हम आपको जो खबर बताने जा रहे हैं, उसे सुनकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे. दरअसल लंदन की एक कंपनी ने एक ऐसा तरीका इजाद किया है, जिससे 2 bhk का एक बंगला सिर्फ 1 दिन में बनकर पूरी तरह से तैयार हो जाता है.

सन.कॉम के अनुसार विलरबाई इनोवेशन नाम की एक कंपनी दो बेडरूम वाले बंगले बनाती है.

दो बेडरुम के इस बंगले में लगभग 4 सदस्यों का एक परिवार आराम से रह सकता है. कंपनी ने बंगलो बनाने के लिए नए तरीके को इजाद किया है. इसके लिए सबसे पहले बंगले की नीव बनाई जाती है, फिर लकड़ी से बने बंगले का ढांचा नीव पर रखकर फिट किया जाता है और अंत में छत लगा दिया जाता है.

जॉनसन कंस्ट्रक्शन के एमडी एंग्री जॉनसन का कहना है कि “इस तरीके से बंगलों का निर्माण करना बहुत आसान हो गया है, इस नए तरीके से सारी चीजें एक ही बार में तैयार कर ली जाती है”.

गौरतलब है कि विलरबाई इनोवेशन ने 2 महीने में 33 बंगले बनाए हैं.

इस नए तरीके के अंतर्गत कंपनी कोई भी बंगला बनाने के पहले बंगले का ढांचा तैयार करती है.

इन ढांचे को जरूरत के अनुसार तैयार किया जाता है. लकड़ी के ढांचे में फिटिंग, गैस सप्लाई और बिजली के तार का पूरा इंतजाम होता है. यहां तक कि मॉड्यूलर किचन और बाथरूम भी पहले से ही तैयार कर लिए जाते हैं. उन्हें बाद में सिर्फ जगह पर फिट कर दिया जाता है. ये कंपनी बंगला बनाने के साथ-साथ सोफा, बेड और अलमारी जैसी जरूरत के फर्नीचर भी उपलब्ध कराती है. मतलब साफ है कि अगर आप चाहें तो बंगला बनने के कुछ ही देर बाद आप उसमें रहना शुरू कर सकते हैं. इस तरह से बंगलों का निर्माण तेजी से होता है.

इन बंगलों की खास बात ये है कि ये काफी सस्ते पड़ते हैं. 2bhk के इस बंगले की कीमत सिर्फ 50 लाख और 1bhk के बंगले की कीमत सिर्फ 45 लाख रुपए है. साथ हीं कंपनी ये भी दावा करती है कि इन बंग्लौं की उम्र कम – से – कम 60 साल की है.

इन बंगलों का निर्माण सस्ता है. सुंदर और टिकाऊ बंगला भला कौन नहीं लेना चाहेगा.

Don't Miss! random posts ..