ENG | HINDI

बुलेट ट्रेन के ये फीचर्स न भारत के मोदी जी को पता हैं न जापान के आबे जी को !

बुलेट ट्रेन के फीचर्स

बुलेट ट्रेन के फीचर्स – जापान की मदद से आज भारत का बुलेट ट्रेन का सपना साकार हो पाया है। मोदी जी की सरकार में भारत का सालों पुराना सपना पूरा हुआ और इसमें सबसे अहम भूमिका निभाई है जापना के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने।

आइए जानते हैं कि भारत की बुलेट ट्रेन के फीचर्स ।

1 – कुचालित दरवाज़ें

भारत की पहली बुलेट ट्रेन में दरवाज़े बंद नहीं होंगें। आप स्‍टेशन पर दौड़कर कभी भी ट्रेन में चढ़ सकते हैं।

2 – नहीं मिलेगा खाना

बुलेट ट्रेन में खाना नहीं मिलेगा। इसमें खाने की जगह पीने की व्‍यवस्‍था मिलेगी। आमतौर पर भारतीय रेलवे के खाने में कभी छिपकली मिल जाती है तो कभी नॉनवेज में चिकन ही नहीं मिलता। अब कम से कम बुलेट ट्रेन में ऐसी कोई मुसीबत तो नहीं आएगी।

3 – शॉपिंग मॉल भी होगा

बुलेट ट्रेन के अंदर अडानी भाई एक शॉपिंग मॉल भी बनाने वाले हैं। मोदी जी ने कहा है कि सैनिक से ज्‍यादा रिस्‍क व्‍यापार को होता है इसलिए उसे इस रिस्‍क से बचाने के लिए बुलेट ट्रेन में शॉपिंग मॉल भी बनेंगें।

4 – सुविधा शुल्‍क वाला टीटी

बुलेट ट्रेन का टीटी लेनदेन की सुविधा से लैस रहेगा। बुलेट ट्रेन में आप पैसे देकर सीट की सैटलमेंट कर सकते हैं। बुलेट ट्रेन में टीटी से बात करके आप सीट पा सकते हैं।

5 – चाय की सुविधा

बुलेट ट्रेन की सबसे खास बात है कि इसमें आपको चाय की चुस्‍की लेने का भी मज़ा मिलेगा। बुलेट ट्रेन में चाय बेचने वाला भी मिलेगा।

अब बाकी के फीचर्स तो आपको बुलेट ट्रेन में चढ़कर ही पता चलेंगें। फिलहाल तो हर भारतीय को बुलेट ट्रेन के शुरु होने का इंतज़ार है।

ये है बुलेट ट्रेन के फीचर्स – लेकिन बुलेट ट्रेन का सपना देखने वाले हर भारतीय को ये सलाह है कि वो भारत की पहली इतनी महंगी ट्रेन की वो दुर्दशा ना करें जो उन्‍होंने बाकी ट्रेनों के साथ किया है। इसमें गुटखा ना थूकें और सफाई और व्‍यवस्‍था के सभी नियमों का पालन करें.

Don't Miss! random posts ..