ENG | HINDI

विश्व के ब्रिक्स देशों के टाॅप 20 यूनिर्वसटीज में भारत की चार यूनिवर्सिटीज शामिल

ब्रिक्स देशों की टाॅप 20 यूनिवर्सटीज

ब्रिक्स देशों की टाॅप 20 यूनिवर्सटीज – भारत बङी तेजी से विकास कर रहा है और इस बात को विश्व के बङः बङे अर्थशास्त्री भी मान रहे है ।

जिस वजह से हर क्षेत्र में भारत की स्थिति सुधारती जा रही है हाल ही में जारी हुई मूडी की लिस्ट में भारत की रैंकिंग  चार अंक सुधारी थी  वही विकाशील देशों में भी भारत तेजी से आगे बढ रहा है.

हाल ही में मे भारत को बच्चों की शिक्षा में रोल माॅडल भी करार किया गया ।  वैसे भी किसी भी देश के विकास में सबसे बङा हाथ शिक्षा का होता है । जो देश जितना शिक्षित होगा । उतना ही विकिसत होगा ।हमारे देश में अब एक से बढकर एक यूनिर्वसटीज खुलने लगी है जो स्टूडेंट्स को विश्व स्तर की शिक्षा और प्रशिक्षण देती है और इसी का परिणाम है कि  भारत को ब्रिक्स देशों की टाॅप 20 यूनिवर्सटीज में भारत की चार यूनिवर्सटीज का नाम शामिल हैं साथ ही विश्व 300 शिक्षा संस्थानों में 70 यूनिर्वसटीज भारत की है ।

ब्रिक्स देशों की टाॅप 20 यूनिवर्सटीज

सबसे हम आपको बताते है ब्रिक्स क्या है । ब्रिक्स भारत, चीन, रुस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका देश शामिल हैं, जो विश्व की बेहतरीन पांच अर्थव्यवस्थाओं का समूह है ।  इन देशों की टाॅप 20 शिक्षा में सबसे ऊपर चीन की तीन संस्थान है जो विश्व स्तर भी टाॅप 3 में है । इन शिक्षा संस्थानों के नाम है शिंघुआ विश्व विद्यालय , पेकिंग विश्व विद्यालय और फुडान विश्वास विद्यालय है ।

वही भारत की आईआईटी मुबंई को भारत की सबसे ज्यादा रैकिंग के साथ टाॅप 20 यूनिर्वसटीज में 9 वां स्थान प्राप्त हुआ है । आईआईटी इंडिया की नंबर वन शिक्षा संस्थान है।  इसके बाद आईआईएससी को दसंवा , आईआईटी दिल्ली 17वां , आईआईटी मद्रास 18वें स्थान पर है ।

ब्रिक्स देशों की टाॅप 20 यूनिवर्सटीज

जिसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारा देश  शिक्षा के स्तर विश्व में पहले से कितना आगे बढ चुका है । टाॅप 20 यूनिर्वसटीज में शामिल होने वाले  भारत की चार शिक्षा संस्थानों मे से तीन इंडियन इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की सस्थान है । इसका एक बङा एक कारण है कि आज के वक्त में इन संस्थानों से पास हुए स्टूडेंट वैश्विक स्तर पर विश्व की बेहतरीन कंपनियो में कार्यरत है ।

वैसे आपको बता दें क्यूएस संस्था ने भी विश्व स्तर 300 विश्व विद्यालयो की लिस्ट जारी की थी । जिसमें भारत की ये चार शिक्षा संस्थान  शुरु के टाॅप 20 में थे। इसके अलावा इस सूची के शुरु की 50 संस्थानों में भारत की 7 विश्व विद्यालयों का नाम शामिल हैं।वैसे आपको बता दें दिल्ली डीयू टाॅप 20 में तो नही लेकिन टाॅप 50 में जरुर 41 वे नंबर है ।  हालांकि इस लिस्ट में भी चीन भारत से कही आगे है लिस्ट के  शुरु के 10 नामों में से 8 विश्व विद्यालय चीन के है ।  जिस वजह से शिक्षा के क्षेत्र में चीन विश्व के सभी देशों से कही आगे है ।

ये है ब्रिक्स देशों की टाॅप 20 यूनिवर्सटीज – खैर इन रैकिंग से माना जा सकता है कि  आने वाले वक्त में भारत की शिक्षा संस्थानों विश्व नंबर वन संस्थान बनके उभरे ।

Don't Miss! random posts ..