ENG | HINDI

दिल टूटता है तो टूटने दो क्योंकि ब्रेकअप से फायदा भी होता है !

ब्रेकअप फायदेमंद है

जब किसी से प्यार होता है तो ये दुनिया कितनी हसीन लगती है लेकिन जब कोई दिल तोड़ देता है तो जैसे सारे जहान से नफरत सी हो जाती है.

प्यार में दिल टूट जाने पर कई लोग इस सदमे को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और डिप्रेशन में चले जाते हैं. जबकि कई लोगों को लगता है कि अब इस दुनिया में उनके लिए कुछ भी नहीं बचा.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल टूटने से अगर गम होता है तो ये आपके लिए फायदेमंद भी हो सकता है. मतलब कि ब्रेकअप फायदेमंद है

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे ब्रेकअप फायदेमंद है. ब्रेकअप टूटे हुए दिलवालों के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है.

ब्रेकअप फायदेमंद है –

1 – ज्यादा समझदार और जिम्मेदार बनेंगे

ब्रेकअप भले ही आपको कड़वी यादें देता है लेकिन ये आपको जिंदगी का सबसे बड़ा सबक भी सिखाता है. इसलिए ब्रेकअप हो जाए तो निराश और हताश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ब्रेकअप आपको पहले से ज्यादा समझदार और जिम्मेदार बनाता है.

2 – ब्रेकअप सिखाता है भावनाओं पर काबू रखना

ब्रेकअप होने का एक सबसे सकारात्मक पहलु ये है कि जहां आप पहले अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाते थे लेकिन दिल टूटने के बाद आप अपनी भावनाओं पर काबू रखना सीख जाएंगे.

3 – इस संसार में कुछ भी नहीं है स्थायी

पार्टनर से रिश्ता खत्म हो जाने के बाद ही यह बात समझ में आती है कि इस दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं है यानी यहां चीजें हमेशा बदलती रहती हैं. जब आप इस हकीकत को समझ जाएंगे तभी आप पुराने रिश्ते से निकलकर नई जिंदगी की शुरूआत कर सकेंगे.

4 – समझ आती है दोस्तो की अहमियत

आमतौर पर प्यार में पड़ने के बाद जाने-अंजाने हम अपने फ्रेंड सर्कल से काफी दूर हो जाते हैं क्योंकि हमें लगता है कि हमारा पार्टनर ही सबकुछ है. लेकिन ब्रेकअप के बाद ही हमें हमारे सच्चे दोस्तों की अहमियत पता चलती है और हमारे अकेलेपन को दूर करने में हमारे दोस्त ही काम आते हैं.

5 – अपने लक्ष्य पर दे पाएंगे ज्यादा ध्यान

जब हम रिलेशनशिप में होते हैं तब ना चाहते हुए भी अपने लक्ष्य से दूर होने लगते हैं. ज्यादातर वक्त अपने पार्टनर के साथ बिताने के चक्कर में हम अपने लक्ष्य से पिछड़ने लगते हैं लेकिन ब्रेकअप के बाद हम अपने लक्ष्य पर ज्यादा फोकस करते हैं और उसे हांसिल भी कर लेते हैं.

6 – फिजूल के सवालों के नहीं देने पड़ेंगे जवाब

रिलेशनशिप में अक्सर एक-दूसरे के फिजूल से सवालों का जवाब देना पड़ता है जैसे कहां हो, कितने बजे घर पहुंचे, मैसेज या कॉल का जवाब क्यों नहीं दिया. लेकिन ब्रेकअप के बाद आपको अपने पार्टनर के इन फिजूल से सवालों का जवाब नहीं देना पड़ेगा.

7 – आप अपनी जिंदगी खुलकर जी पाएंगे

 रिलेशनशिप में होते हुए आपको अपने पार्टनर की हर खुशी और गम का ख्याल रखना पड़ता है. लेकिन ब्रेकअप के बाद आप अपनी जिंदगी को खुलकर जी सकते हैं. यानी आपकी जिंदगी पूरी तरह से आपकी है और उसपर अब कोई कंट्रोल नहीं करने वाला है.

इस तरह से ब्रेकअप फायदेमंद है – अगर आप भी ब्रेकअप के दौर से गुजर रहे हैं तो टूटे हुए दिल को लेकर दर्द में जीने के बजाय इससे सबक लें और अपनी जिंदगी की नए सिरे से शुरूआत करें.

फिर देखिए कैसे जिंदगी दोबारा आपको हसीन लगने लगेगी.

Don't Miss! random posts ..