ENG | HINDI

इस मंदिर में जाने से लड़कों की मुराद होगी पूरी

मैं मंदिर नहीं जाता…. लड़कों के मुंह से अक्सर ये बात सुनने को मिलती है. जब कभी उनकी माँ मंदिर चलने को कहती हैं तो यही बात कहकर बहाना बना लेते हैं. कई फिल्मों में भी हीरो मंदिर नहीं जाते. लड़कों को ऐसा लगता है कि मंदिर जाना और पूजा पाठ करना तो लड़कियों का काम है. भला वो क्यों इन सब में इंटरेस्ट लें. लड़के खुद को बड़ा कूल बताते हैं और वो भाग्य से ज्यादा कर्म पर विश्वास करते हैं, लेकिन एक ऐसा मंदिर है जहाँ पर जाने से लड़कों के दिल की बात पूरी हो जाएगी.

यह मंदिर महाराष्ट में है. यहाँ पर बड़े बड़े सेलेब आते हैं. महाराष्ट्र के मुंबई में यह मंदिर स्थित है. मुंबई के दादर इलाके के इस मंदिर में बड़े बड़े सितारे भी अपनी झोली फैलाए आते हैं. सचिन तेंदुलकर, अमिताभ बच्चन सरीके सभी स्टार यहाँ पर मत्था टेकने आते हैं. अपनी फिल्म की रिलीज़ से पहले हीरो हीरोइन यहाँ पर आते हैं और बाप्पा का आशीर्वाद लेते हैं.

कहते हैं कि कोई भी शुभ काम शुरू करने से पहले हमें भगवान् गणेश की आराधना करी चहिए. इससे काम पूरा हो जाता है और हमें सफलता भी मिलती है. सभी भगवान् में गणेश जी श्रेष्ठ माने गए हैं. अधिकतर लोगों को आपने देखा होगा की अपने काम की फाइल पर सबसे पहले ॐ गणेशाय नमः लिखते हैं. वो इसलिए क्योंकिं उनके काम में किसी तरह की बाधा ना आए और वो अच्छी तरह से पूरा हो जाए.

मुंबई के इस मंदिर का नामा है सिध्दिविनायक मंदिर. जी हाँ दादर में स्थित इस मंदिर में हर मंगलवार बहुत भीड़ होती है. दुनिया भर से लोग इस मंदिर का दर्शन करने आते हैं. विदेशी भी इस मंदिर का दर्शन ज़रूर करते हैं. हमारे यहाँ के बॉलीवुड सेलेब और बड़े बड़े उद्योगपति भी यहाँ ज़रूर आते हैं.

लड़कों के लिए ये मंदिर इसलिए ख़ास है कि यहाँ की ऐसी मान्यता है कि यहाँ पर दिल से मांगने वालों की मुराद हमेशा पूरी होती है. यहाँ पर आने के बाद सबसे पहले आपको बाप्पा के दर्शन करने होते हैं और उसके बाद उनके सवारी मूषक के कान में कुछ बोलना होता है. ध्यान रखें की अपनी बात कहते हुए मूषक का दूसरा कान बंद ही रखें ताकि आपकी मुराद उस कान से निकल न जाए. मूषक के कान में अपनी विश कहने के बाद आप फूंक मार दें और फिर वहां से निकल जाएं. ऐसा माना जाता है कि अगर आपने दिल से मूषक के कान में अपनी बात रख दी है तो वो बात भगवान् गणेश तक पहुँच जाती है. उस एभाग्वान पूरी ज़रूर करते हैं. इसक असबसे बड़ा कारण ये है कि आपकी बात खुद मूषक भगवान् के सामने रखते हैं.

तो अब किसी बात को लेकर टेंशन करने की ज़रुरत नहीं. पढ़ाई से लेकर नौकरी तक की हर बात किसी और से शेयर करने की बजाय आप सीधे इस मंदिर पहुंचे और दिल खोलकर पवित्र मन से चूहे के कान में कह दें. आगे सब भगवान् संभाल लेंगे. आपको किसी तरह की कोई चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.

Don't Miss! random posts ..