ENG | HINDI

साँसे रुक गई! पर 30 मिनट तक दिल धडकता रहा! वाह रे बॉक्सर मोहम्मद अली !

मोहम्मद अली

मरने के बाद भी अपने फैन्स के दिलो में किस तरह राज करना है, ये कोई दिवंगत बॉक्सर मोहम्मद अली से सीखे.

महान बॉक्सर मोहम्मद अली का आधा जीवन बॉक्सिंग में और आधा जीवन लोगो को सीख संदेश देने में ही गुजरा. अपने आख़िरी समय में भी वें ये बता गए कि हम चाहे तो मौत को भी कुछ देर तक मात दे सकते है.

आप ये जानकार चौक जाएंगे कि मरने के बाद भी मोहम्मद अली का दिल आधे घंटे तक धडकता रहा.

यह जानकारी उनकी बेटी हाना मोहम्मद ने ट्विटर पर दी.

हाना मोहम्मद पेशे से लेखिका है. ट्विटर पर उन्होंने अपने पिता के बारे में भावनात्मक जानकारी देते हुए लिखा है कि, “जब मेरे पिता के शरीर के सारे अंगो ने काम करना बंद कर दिया तब भी उनका दिल आधे घंटे तक धडकता रहा. शायद ऐसा पहली बार हुआ है. अब तक किसी ने भी ऐसी चीज नहीं देखी होगी’’

हाना मोहम्मद ने लिखा :- “हमारा दिल दुःख रहा था. लेकिन हम खुश है कि अब डैडी पुरी तरह से मुक्त है. हम सभी ने मजबूत बने रहने की कोशिश की और डैडी के कान में फुसफुसाया कि अब आप जा सकते है. हम सब ठीक रहेंगे. हम आपको बहुत प्यार करते है.. और तब कही जाकर डैडी ने अपनी धडकनों को रोका…”

आपको बता दे कि तीन बार हैवीवेट चैंपियन रहे 74 साल के मोहम्मद अली को सांस की तकलीफ के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लेकिन बीते शनिवार के दीन उनका निधन हो गया.

मिली खबरों के अनुसार, इस हफ्ते के शुक्रवार के दीन मोहम्मद अली के पार्श्व शरीर का अंतिम संस्कार किया जाना है. अंतिम संस्कार की विधी उनके केंटकी स्थित गृहनगर लुइविल में किया जाएगा.

ख़ास बात तो यह कि अमेरिकी सरकार ने महान बॉक्सर अली के अंतिम संस्कार विधि को सरकारी व प्रायवेट न्यूज़ चैनलों में लाइव प्रसारित करने का मन बनाया है. उनका मानना है कि ‘सही मायने में अली लोगो के हीरो थे. यह लाइव प्रसारण सभी जातियों, धर्मो और पृष्ठभूमियों के लिए उनके समर्पण को प्रतिबिंबित करेगा’

महान बॉक्सर अली के अंतिम संस्कार में पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, अभिनेता बिले क्रिस्टल, अमेरिकी स्पोर्ट्सकास्टर ब्रेयांट गुम्बेल सहित कई दिग्गज शामिल होंगे.

अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा, मोहम्मद अली के बारे में कहते है कि ‘उन्होंने दुनिया को हिलाकर रख दिया. वैसे इसकी दुनिया को ज़रूरत भी थी’

आपको पता है… मोहम्मद अली का जब निधन हुआ तो उनके गृहनगर लुइविल में अमेरिकी राष्ट्रध्वज को आधा झुका दिया गया.

बॉक्सिंग की दुनिया के इस महान योद्धा को हमारी ओर से शत शत प्रणाम…

Article Categories:
विशेष