ENG | HINDI

बॉलीवुड के इन 5 वर्ल्डस रिकॉर्ड को दुनिया का कोई स्टार नहीं तोड़ सकता

बॉलीवुड के वर्ल्डस रिकॉर्ड

बॉलीवुड के वर्ल्डस रिकॉर्ड – दुनियाभर में बॉलीवुड फिल्‍मों का डंका बजता है। बॉलीवुड में असामान्‍य प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। बॉलीवुड फिल्‍मों कई ऐसे विश्‍व रिकॉर्ड बनाए गए हैं जिन्‍हें आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

बॉलीवुड के वर्ल्डस रिकॉर्ड –

कहो ना प्‍यार है

ऋतिक और अमीषा पटेल की डेब्‍यू फिल्‍म कहो ना प्‍यार है साल 2000 में रिलीज़ हुई थी। ये सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍म बनी थी और साल 2000 में इस फिल्‍म को 102 अवॉर्ड दिए गए थे। ये एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड था जिसे लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी शामिल गया था।

बॉलीवुड के वर्ल्डस रिकॉर्ड

एक ही एक्‍टर वाली फिल्‍म

साल 1964 में बनी सुनील दत्त की फिल्‍म यादें में सबसे कम कलाकारों ने काम किया था। इसमें अभिनय करने वाले सुनील दत्त इकलौते कलाकार थे। ये रिकॉर्ड गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में शामिल है।

बॉलीवुड के वर्ल्डस रिकॉर्ड

सबसे ज्‍यादा गीत गाने का रिकॉर्ड

साल 1993 में कुमार सानू ने एक ही दिन में 28 गाने रिकॉर्ड किए गए थे। इस रिकॉर्ड के साथ कुमार सानू एक दिन में सबसे ज्‍यादा गाने रिकॉर्ड करने वाले गायक बन गए थे।

पुलिसमैन बनने का रिकॉर्ड

एक्‍टर जगदीश खुराना ने अधिकतर सभी फिल्‍मों में पुलिसवाले का ही किरदार निभाया है। उन्‍होंने लगभग 144 फिल्‍मों में पुलिकर्मी का रोल किया है। जगदीश खुराना का ये रिकॉर्ड लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड में मेमरेबल पुलिसमैन एवर से दर्ज है।

बॉलीवुड के वर्ल्डस रिकॉर्ड

दुनिया का सबसे बड़ा सिंगर

आशा भोंसले के नाम दुनिया में सबसे ज्‍यादा गीत गाने का रिकॉर्ड दर्ज है। आशा जी ने अभी तक 12,000 से भी ज्‍यादा गाने गाए हैं। ये रिकॉर्ड गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में शामिल है।

इस तरह बॉलीवुड के वर्ल्डस रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। इन मामलों में हॉलीवुड भी बॉलीवुड जगत से पीछे रह गया है। इन रिकॉर्ड्स को देखकर लगता है कि बॉलीवुड में मेहनत से कुछ भी हासिल किया जा सकता है और इन स्‍टार्स ने अपनी कड़ी मेहनत से ही ये रिकॉर्ड बनाया है।