ENG | HINDI

रहस्य के तानो बानो में आपको उलझाती हुई बॉलीवुड की ये जासूसी फिल्में

किसी रहस्य का खुलासा करना हो तो जासूसी से बेहतर हथियार और क्या हो सकता है भला. हॉलीवुड में जेम्स बॉड जैसी फ़िल्में बनती रही है जिसकी कई सीरिज़ ऑडियंस के सामने आ चुकी है.

बॉलीवुड में जासूसी पर बनीं फ़िल्म का ट्रेंड नया नहीं है

आईए देखते है रहस्य के तानो बानो में आपको उलझाती हुई बॉलीवुड की ये जासूसी फिल्में.

1.  ज्वेलथीफ़-

1967 में बनी ये फ़िल्म एक स्पाई थ्रिलर थी. इस फ़िल्म में वैजयंती माला और देवआनंद ने मेन रोल किया था. इस फ़िल्म में वैजयंती माला, तनुजा, हेलन जैसी एक्ट्रेस ने बॉन्ड गर्ल जैसा कैरेक्टर प्ले किया था.  ये फ़िल्म एक डायमंड रिंग की चोरी के इर्द गिर्द घुमती है और इसकी तलाश ही पूरी कहानी को आगे बढ़ाती है. इस फ़िल्म में मिस्टेकन आयडेंटटी का पहलू भी है इसमें देवानंद को एक डायमंड रॉबर समझा जाता है जिसका नाम प्रिंस होता है. सस्पेंस से भरी इस फ़िल्म में सांग भी काफी हद तक रहस्य समेंटे हुए थे, जैसे होंठो में ऐसी बात में छिपा के चली आई.

jewelthief

 

2.  द ग्रेट गैम्बलर-

इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन ने डबल रोल प्ले किया था. एक रोल था गैम्बलर का तो दूसरा रोल था एक अंडरकवर पुलिस का. जिसमें वो राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े गोपनिय दस्तावजों की तलाश में रहते हैं.

greatgambler

 

3.  आंखे-

इस फ़िल्म में धर्मेंद्र और माला सिन्हा ने मेन रोल प्ले किया था. माला सिन्हा इस फ़िल्म में आधी जापानी और आधी इंडियन बनी थी. कल्पना पर आधारित ये जासूसी फ़िल्म काफी हिट हुई थी.

aakhei

 

4.  जासूस गोपीचंद-

इस फ़िल्म में राजकपूर ने एक मिडिल एज जासूस का रोल प्ले किया था जिसे चोरी हुए हीरो को पता लगाने का जिम्मा दिया जाता है.

gopichandjaasoos

 

5.  बादशाह –

इस फ़िल्म में शाहरुख खान ने एक जासूस का रोल प्ले किया था ये फ़िल्म एक कॉमेडी जॉनर थी. कहा जाता है कि कुछ हॉलीवुड फ़िल्मों से भी इसमें इन्सपिरेशन लिया गया था.

baadshah

 

6.  गैंगस्टर –

इस फ़िल्म में इमरान हाशमी ने अंडरकवर भारतीय एजेंट का रोल किया था . इसमें शायनी आहूजा ने एक गैंगस्टर का रोल प्ले किया था जिसमें कंगना उनकी गर्लफ्रेंड बनीं थी जिसको अपने प्यार के जाल में फंसाकर इमरान शायनी का पता लगाने का प्लॉन बनाते है.

gangster

 

7.  16 दिसंबर –

इस फ़िल्म में ये बताया गया है कि कैसे कुछ पाकिस्तानी दिल्ली को न्यूक्लीयर बम से भारत की राजधानी दिल्ली को तबाह कर देना चाहता है. ये एक कल्पना पर बनीं इंटरेस्टिंग फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में सीक्रेट एजेंट ब्लैक मनी ट्राजेंशन के जरिए पूरे षड़यंत्र का पता लगाते है. ये फ़िल्म कान्स फिल्म फेस्टीवल के लिए भी सिलेक्ट हुई थी.

16december

 

8.  मद्रास कैफे-

ये फ़िल्म भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या पर आधारित थी. इस फ़िल्म में जॉन अब्राहम ने एक रॉ एजेंट का रो प्ले किया था.

madrascafe

 

9.  एजेंट विनोद-

एजेंट विनोद (सैफ अली खान) भारतीय सीक्रेट सर्विस रॉ का एजेंट है . ये फिल्म अफगानिस्तान से शुरू होकर उज्बेकिस्तान, मोरोक्को, मास्को, लातविया, श्रीलंका, सोमालिया, पाकिस्तान, होती हुए लन्दन पहुंचती है और भारत में भी इस फ़िल्म की शूटिंग हुई थी.

vinod

 

10.  एक था टाईगर-

इस फ़िल्म में सलमान ने एक भारतीय रॉ एजेंट का रोल अदा किया है जो पाकिस्तान में एक साईंटिस्ट की गतिविधियों पर नज़र रखता है. इसी दौरान सलमान की मुलाकात साईटिंस्ट की केयरटेकर कैटरीना से होती है जिसे वो पसंद करने लगते है बाद में पता चलता है कि वो भी एक स्पाई है लेकिन वो पाकिस्तान के लिए काम करती है. ऐसे में कहानी को दिलचस्प ढंग से आगे बढ़ाया गया है.

ekthatiger

 

11.  बॉबी जासूस

इस फ़िल्म में विद्या बालन ने एक महिला जासूस का रोल प्ले किया था जो अपने मिशन को पूरा करने के लिए तरह तरह के भेष बदलती है.

bobbyjasus

 

12.  ब्योमकेश बक्शी-

ये फ़िल्म बंगाली भाषा के नॉवेल पर बेस्ड थी. इस फ़िल्म में सुशांत एक डिटेक्टिव का रोल प्ले किया था जो दिखे एकदम देसी अवतार में

detectivebyomkesh

 

13.  जग्गा जासूस-

इस फ़िल्म के जरिए रणबीर कपूर जासूसी की दुनिया में कदम रख रहे है. इस फ़िल्म में कैटरीना कैफ भी उनके साथ नज़र आएंगी

jaggajasus

सस्पेंस और थ्रिलर से भरपूर ये जासूसी फिल्में जिनको आडियंस का काफी अच्छा रिसपॉन्स मिल चुका है बशर्ते इसकी कहानी दमदार हों.

अब देखना ये है कि बॉम्बे वेलवेट की असफलता के बाद क्या जग्गा जासूस रणबीर के करियर को एक नई दिशा देगी?