ENG | HINDI

बॉलीवुड की वो कौन सी हीरोइन है जो सबसे ज़्यादा गरीब है?

खूबसूरती में आगे

बॉलीवुड की गरीब हीरोइन – बॉलीवुड एक ऐसी दुनिया है, जहाँ पर दिखावा बहुत है. यहाँ पर सर्वाइव करने के लिए आपको दिखावा करना पड़ता है. ऐसे में आपको महँगी गाड़ी, महंगे कपड़े और उसके साथ बाकी चीज़ों का भी ध्यान रखना पड़ता है.

अगर आप इन सब चीज़ों में चूक गए तो आप इंडस्ट्री से लगभग आउट हो जाते हैं. इस बनावटी दुनिया में आपको भी इसी तरह रहना पड़ता है.

बॉलीवुड में काम करने वाले हीरो और हीरोइन अक्सर अमीर ही होते हैं, लेकिन एक हीरोइन ऐसी है, जिसके पास आमदनी के नाम पर कुछ नहीं है. न तो वो फिल्मों में अब काम करती हैं और न ही कोई कमर्शियल करती हैं जिससे उनके घर पैसा आए.

बॉलीवुड की गरीब हीरोइन

सवाल ये उठता है कि फिर बॉलीवुड की गरीब हीरोइन इस इंडस्ट्री में खुद को मैनेज कैसे करती हैं.

यह बहुत बड़ा सवाल है. ऐसा नहीं है कि वो फ़िल्मी पार्टी, अवोर्ड फंक्शन से दूर रहती हैं, नहीं. ये सब जगह जाती हैं, लेकिन अपने नपे-तुले अंदाज़ में. हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड दीवा रेखा की. वही रेखा जो आज भी किसी हीरोइन से कम नहीं लगतीं, वही रेखा जो आज भी जिस पार्टी में जाती हैं उसकी शान बढ़ा देती हैं.

रेखा आज बॉलीवुड की गरीब हीरोइन है. ये बात हम नहीं कह रहे हैं. ये बात खुद रेखा ने एक अवार्ड फंक्शन में कही थी. जब विद्या बालन ने उनसे उनकी गोल्डन साड़ी का राज़ पूछा था तब रेखा ने भरी महफ़िल में बड़ी सच्चाई से अपनी बात रख दी थी.

रेखा ने कहा, “मैं आज बॉलीवुड में सबसे गरीब हीरोइन हूँ. ये आप सभी जानते हैं. मैं अपना घर खुद चलाती हूँ, लेकिन कोई काम नहीं करती. कोई फ़िल्में नहीं कर रही हूँ, कोई बिज़नस नहीं है. हाँ, मैं अपनी माँ का शुक्रिया अदा करुँगी कि वो मेरे लिए अपनी सभी साड़ियाँ और गहने छोड़ गई हैं. ये जो मैंने पहना है, मेरी माँ का है. मैं उन्हीं के कपड़ों से आज भी गुज़ारा करती हूँ. बस यही राज़ है इन गोल्डन साड़ियों का.”

रेखा का जवाब सुन विद्या ने उन्हें गले लगा लिया था और वहां बैठे सभी की आँखें भर आई थीं. खुद रेखा भी भावनात्मक हो गई थीं.

सच में आपके अंदर क्या है, ये सिर्फ आप ही जानते हैं, दुनिया को तो उसमें कुछ और ही नज़र आता है. जिस तरह से मुस्कुराते चेहरे के पीछे एक गम भरी उदासी होती है, उसी तरह से रेखा के चमकते चेहरे के पीछे कुछ और ही है.

Don't Miss! random posts ..