ENG | HINDI

भले ही ! बॉलीवुड एक्टर की कमाई करोड़ों में हो मगर वे दान भी दिल खोल कर देते हैं

बॉलीवुड सितारे जो दानवीर है

बॉलीवुड सितारे जो दानवीर है – फिल्मी दुनीया, रियल लाइफ से अधिक एक अभासी दुनीया है। जिसमें जो दिखाया जाता है वैसा वास्तविकता में नहीं है। जैसे आमतौर पर फिल्मों में हीरो की छवि दानवीर ही दिखायी गयी है, जो असहाय, निर्धन लोगों की जीवन के अंतिम पड़ाव तक सहायता करता है। हालांकि कई लोग फिल्मों में प्रदर्शित इस दानवीरता को नाटकीय से ज्यादा नहीं मानते हैं ।

मगर… जो दिखता है वास्तव में वैसा कभी-कभार सच भी होता है। क्योंकि बॉलीवुड सितारे जो दानवीर है । वे कमाई साथ-साथ चैरिटी भी अधिक देते हैं। लेकिन अक्सर उनके इस कदम को पब्लिसिटी स्टंट का नाम दिया गया है।

तो चलिए आज बताते है बॉलीवुड सितारे जो दानवीर है – जो करते है गरीबों की मदद –

बॉलीवुड सितारे जो दानवीर है –

सलमान खान-

अब बॉलीवुड में इनसे ज्यादा दानवीर दूसरा कोई नहीं होगा। वह इसलिए सलमान खान लंबे समय से बीइंग ह्यूमन नाम का एक एनजीओ देख रहे हैं। यह एनजीओ गरीब लोगों के लिए पनाहगार है। सिर्फ यही नहीं सलमान खान पैंटिंग के जरिए जो मिलता है वह भी गरीबों में दान देते हैं।

अमिताभ बच्चन-

अमिताभ को ऐसे ही महानायक नहीं कहा जाता है। असल में वह इस नाम के हकदार भी हैं वह इसलिए अमिताभ गरीब किसानों की सहायता के साथ, लंबे वक्त से यूनिसेफ के पल्स पोलियो अभिमयान से जुडे भी हैं। इन्हें कई मंचों पर अलग-अलग जागरूकता अभियान में देखा भी गया है।

शाह रुख खान-

शाह रुख खान से जुड़ा यह सच बहुत कम लोगों को ही पता है कि, शाह रुख मेक ए विश फाउंडेशन के साथ सम्मिलित हैं। यह संस्था गरीब और असहाय लोगों को हेल्थकेयर मुहैया करवाती है। लेकिन शाह रुख ने इस चैरिटी के बारे में खुलासा कभी नहीं किया।

अक्षय कुमार-

अक्षय कुमार ने भारतीय किसानों की सहायता के लिए हाल ही में एक एप्प लॉंच की है। जो शहीदों के परिजनों को आर्थिक रूप से सहायता देता है। यही नहीं अक्षय ने पिता के नाम पर हॉस्पिटल बनवाया है। वहीं अक्षय ने कई सामाजिक कार्यों में पैसा भी लगाया है।

ऐश्वर्या राय बच्चन-

विश्व सुन्दरी व अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन के बारे में सभी जानते हैं कि यह पहले से आई डॉनर हैं लेकिन इसके साथ यह चैरिटी में भी दान देती हैं।

नाना पाटेकर-

नाना पाटेकर फिल्मों में संजीदा अभिनय के लिए पहचाने गये हैं। और वह वास्तविक दुनिया में सामाजिक विषयों के प्रति संजीदा हैं इसलिए इस वर्ष मराठवाड़ा में सूखे के दौरान नाना पाटेकर ने गरीब किसानों के लिए दान दिया। उनकी फेसबुक पेज पर आप तरह-तरह के सामाजिक कार्यों को देख सकते हैं।

ये है बॉलीवुड सितारे जो दानवीर है  – तो यह हैं वह अभिनेता जो फिल्मी दुनीया की अभासी जिन्दगी को रियल लाइफ में भी वास्तविकता के साथ जीते हैं।