ENG | HINDI

भारत के इस स्थान पर देवी का रुप मानकर लोग करते हैं दलदल की पूजा !

दलदल की पूजा

दलदल की पूजा – प्राचीन काल से ही हमारे देश के लोग देवी-देवताओं में अटूट आस्था और विश्वास रखते आए है. यही वजह है कि देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए सदियों से लोग अलग-अलग तरीके से पूजा पाठ करते आ रहे हैं.

यहां देवी-देवताओं का प्रतीक मानकर लोग विभिन्न प्रकार की चीजों का पूजन भी करते हैं जो इस बात का सबूत है कि लोगों में ईश्वर के प्रति आस्था और विश्वास की कोई कमी नहीं है.

लेकिन यहां आज हम जो आपको बताने जा रहे हैं उसे सुनकर आप चौंक जाएंगे. जी हां, भारत में एक ऐसा भी दैवीय स्थान है जहां दलदल की पूजा होती है – जहाँ दलदल को देवी का रुप मानकर पूजा जाता है.

दलदल की पूजा –

दलदल के पानी को मानते हैं देवी का रुप

दरअसल मध्य प्रदेश के मंडला नामक स्थान पर एक ऐसा दलदल है जिसे लोग बेहद पवित्र मानते हैं. इस दलदल को लोग देवी का रुप मानकर उनकी श्रद्धाभाव से पूजा अर्चना करते हैं.

मंडला स्थित यह दलदल दलदली देवी के नाम से प्रसिद्ध है. यहां के लोगों की मान्यता है कि इस दलदल के पानी के दर्शन मात्र से ही व्यक्ति के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं.

यही वजह है कि दलदली देवी के दर्शन के लिए यहां देश के कोने-कोने से लोग पहुंचते हैं और दलदली देवी के दर्शन करके अपने कष्टों से मुक्ति पाते हैं.

बीमारियों से मिलती है मुक्ति

सिर्फ यहां आनेवाले श्रद्धालुओं का ही नहीं बल्कि यहां के स्थानीय लोगों का भी यही मानना है कि इस दलदल में मौजूद पानी की पूजा करने से इंसान किसी भी बीमारी से मुक्त हो जाता है. इस दलदल के पानी में इतनी शक्ति है कि ये लोगों की किसी भी बीमारी को ठीक कर सकता है.

इस दलदल के अलावा यहां दलदली माता का एक मंदिर भी है. दलदल के पानी की पूजा करने के बाद लोग इस मंदिर में दर्शन करने के लिए आते हैं.

इस मंदिर को लेकर यह मान्यता है कि अगर कोई निसंतान दंपत्ति संतान के सुख के लिए तरस रहा है तो इस मंदिर में पूजा-अर्चना करने से उन्हें संतान का सुख जरूर मिलता है.

दलदल की पूजा – दलदली देवी के प्रति लोगों में तो असीम आस्था है लेकिन अगर आप भी इस आस्था और विश्वास का अनुभव करीब से पाना चाहते हैं तो फिर आपको एक बार इस देवस्थान के दर्शन जरूर करने चाहिए.