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जानिए ब्लड ग्रुप के अनुसार कैसा हो खानपान !

ब्लड ग्रुप के हिसाब से खाना

अक्सर ये देखा जाता है कि जो हमारी जुबान को स्वादिष्ट लगता है, हम वैसा ही भोजन करना पसंद करते हैं.

और स्वाद के लालच में हम अपने स्वास्थ को नज़रअंदाज कर देतें हैं.

हर व्यक्ति का ब्लड एक खास तरह का होता है. वह जो भी खाता है ब्लड ग्रुप के हिसाब से ही वह उसे सूट करता है यानी यदि व्यक्ति को उसके ब्लड ग्रुप के हिसाब से खाना दिया जाए तो वह हेल्थ के नज़रिए से ज्यादा लाभदायक होगा.

वैसे ब्लड ग्रुप्स को चार भागों में बांटा गया है- ओ, ए, बी और एबी. तो आइए देखते हैं कि अलग-अलग ब्लड ग्रुप के लोगों का खानपान किस तरीके का होना चाहिए.

चलिए देखते है ब्लड ग्रुप के हिसाब से खाना किस तरह का होना चाहिए.

ब्लड ग्रुप के हिसाब से खाना

ग्रुप ‘ए’

ब्लड ग्रुप ‘ए’ थोड़ा सेंसिटिव होता है.

इस ब्लड ग्रुप वालों को अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, बींस अंकुरित भोजन, फल, ड्राई फ्रूट्स और ब्रेड, नूडल्स, चाइनीज फूड्स, डिनर रोल, बर्गर जैसी खाने की चीजों को प्राथमिकता देनी चाहिए.

जबकि दूध और इससे बनी चीजें, सफेद चावल और अंडों का सेवन करने में सावधानी बरतनी चाहिए. इस ग्रुप के लोगों को मीट कम खाना चाहिए क्‍योंकि इसे पचने में काफी वक्‍त लगता है.

ग्रुप ‘बी’

अगर आपका ब्लड ग्रुप ‘बी’  है तो आप लकी हैं.

क्योंकि इस ब्लड ग्रुप वालों को ज्यादा खाने में परहेज करने की जरूरत नहीं है. ग्रुप ‘बी’ वालों को मांस, मछली, सब्ज़ियां, अनाज, दूध, दही व दूध से बने पदार्थ खाने चाहिए.

इस ब्लड ग्रुप वालों का पाचन तंत्र बहुत अच्‍छा होता है, जिससे इनके शरीर में फैट जमा नहीं होती. लेकिन इन  लोगों को अपने खानपान की आदत को संतुलित रखना चाहिए.

ग्रुप ‘एबी’

‘एबी’ ब्लड ग्रुप बहुत कम लोगों में पाया जाता है.

जिनका ब्लड ग्रुप ‘एबी’ है, उन्हें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर आहार लेना चाहिए. इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों के लिए अंडे भी लाभदायक होते हैं.

वहीं इनको नॉन वेज कम खाना चाहिए. हालांकि दूध से बनी चीजें, बटर आदि इनको नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. इस ग्रुप वाले लोगों को फल व सब्जियां अधिक मात्रा में खाने चाहिए.

ग्रुप ‘ओ’

‘ओ’ ब्लड ग्रुप समूह के लोगों को हाई प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए. उन्हें मांस, मछली व हरी सब्जियाँ खानी चाहिए.

सबसे पुराना ग्रुप होने की वजह से ब्लड ग्रुप ‘ओ’ के लोगों को उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ और मांस अधिक लेना चाहिए, लेकिन दूध के उत्पाद को नजरअंदाज करना चाहिए.

गौरतलब है कि ब्लड ग्रुप के हिसाब से खाना होना चाहिए. हमारे शरीर को उसी तरह के भोजन की ज़रूरत होती है. अगर आप अब तक ब्लड ग्रुप के अनुसार भोजन नहीं करते थे, तो हमे यकीन है कि इसके फायदे जानने के बाद, अब आप अपना डायट ज़रूर बदल देंगे. ताकि आप ब्लड ग्रुप के हिसाब से खाना खाकर एक तंदरुस्त जीवन जी सकें.

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