ENG | HINDI

बिटकाॅइन के बारे क्या आपको पता है? 10 हजार डॉलर है एक काॅइन की कीमत !

बिटकाॅइन

बिटकाॅइन – ये तो पता था कि कभी न कभी ऐसा दौर आएगा जब पूरी दुनिया टेक्नालॉजी का स्वाद चख रही होगी हर चीज टेक्नालॉजी से करना आसान हो जाएगा ।

और ऐसा नही है ऐसा हो नही रहा । आज दुनियाभर में हर चीज के लिए टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। अब तो ऐसी गाङिया भी बने लगी है जो कंप्यूटर सिस्टम की मदद से कंमाड देकर चलाई जाती  है । खाना बनाने के लिए भी एक से बङकर एक मशीने है । और तौर  अब रोबोट को देश की नागरिकता दी जाने लगी है ।लेकिन फिर भी किसी ने भी नही सोचा होगा कि टेक्नालॉजी के जमाने में हम सिक्के भी डिजिटल यूज करेंगे। जिन पर न कोई टैक्स होगा । न कोई उन्हे चुरा पाएगा। और न ही सरकार उन्बे जब्त कर पाएगी ।

आप सोच रहे होगे मैं किन डिजिटल सिक्को की बात कर रही है ।

दरअसल हम बात कर रहे बिटकाॅइनस की ।

बिटकाॅइन

एक बिटकाॅइन  की कीमत 10 हजार डाॅलर है यानि भारतीय रुपये के हिसाब से 6.64 लाख रुपये । मतलब एक बिटकाॅइन भी आपको लखपति बना सकता है । और हैरानी की बात ये है कि इस काॅइन की कीमत बहुत तेजी से बढ रही है । जो इसमें निवेश करने वाले ग्राहकों को शेयर मार्केट से कही ज्यादा लाभ दे रही है ।

बिटकाॅइन

बिटकाॅइनस को 2008- 2009 में  एक साफ्टवेयर डेवलर सतोषी नाकामातो प्रचलन में लेकर आया था। बिटकाॅइन एक डिजिटल टांसजेक्शन है जिसका ट्रांसजेक्शन कम्प्यूटर नेटवर्क के जरिए किया जाता है। और डिजिटल वाॅलेट में रखा जाता है । इसे कम्प्यूटर पावर और एल्गोरिथम की मदद से तैयार किया जाता है जो माइनिंग कहलाती है । इस काॅइन को पहले इंटरेनट पर बहुत मुश्किलों के बाद ही प्राप्त किया जा सकता था । लेकिन पिछले कुछ सालों से बहुत सारे लोग इस बाजार में उतरने लगे है और बिटकाॅइन में निवेश करने लगे है ।

बिटकाॅइन

बिटकाॅइन भी रुपये, डाॅलर जैसी बाकी करेंसियो की तरह ही खरीदे ओर बेचे जाते है । बिटॅकाइन  की कीभत 2010 में सिर्फ 22 सेंट थी । और साल की शुरुआत में भी इस काॅइन की कीमत एक हजार डॉलर से कम थी। लेकिन इस साल इस काॅइन की कीमतों भारी उछाल आया जिसे 10गुना कीमत के साथ  ये 10000 डाॅलर पर पहुंच गई ।और इसकी कीमत अभी भी बङ रही है ।पिछले कुछ महीनों में इस बाजार के निवेशकों में ऐसे निवेशक भी जुङे है जो शेयर मार्केट में ट्रेंड कर रहे थे । हालांकि बिटकाॅइन को भारत में रेगुलेट नही किया जाता। जिस वजह से यहाँ के लोग इसे नही खरीद सकते हैं।

लेकिन बिटकाॅइन खरीदने वालों के लिए ये किसी जैकपाॅट से कम नही है क्योंकि इन पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगता नही सरकार इन्हें जब्त कर सकती और न ही कोई इन्हें चुरा सकता है । क्योंकि ये गुप्त करेंसी है । इस वक्त दुनियाभर में डेढ करोङ बिटकाॅइन प्रचलन में है । बिटकाॅइन को खरीदने  के लिए 27से  28 वर्ड्स का पता दर्ज करना पङता है जो बिटकाॅइन के वालट में सेफ रहता है । बिटकाॅइन कोर्ड वड्र्स के जरिए खरीदे जाते है जिस वजह से इन्हें सीक्रेट करेंसी भी कहा जाता है इन्हें आप दुनिया के किसी भी कोने में खरीद और बेच सकते है सिवाय भारत के ।

Don't Miss! random posts ..