ENG | HINDI

ये है दुनिया की सबसे महंगी करेंसी जिसकी डिमांड लगातार बढ़ रही है !

महंगी करेंसी

500 और 1000 रुपये के नोट के बैन होने से एक ओर जहां ब्लैक मनी दबाकर रखनेवालों के होश उड़े हुए हैं तो वहीं एक ऐसी करेंसी चर्चा में है जिसे ओपन पेमेंट नेटवर्क के लिए दुनिया का सबसे आसान जरिया माना जा रहा है.

यह करेंसी ब्लैक मनी, हवाला और आतंकी गतिविधियों के लिए ज्यादा इस्तेमाल किए जाने की वजह से काफी सुर्खियों में है, क्योंकि सभी तरह की फाइनैंशियल ट्रांजेक्शन्स के लिए यह सबसे तेज और कुशल करेंसी मानी जाती है.

तो आइए जानते हैं दुनिया की इस सबसे महंगी करेंसी के बारे में जिसकी डिमांड लगातार बढ़ती ही जा रही है.

bitcoin3

दुनिया की सबसे महंगी करेंसी है बिटकॉइन

दरअसल बिटकॉइन एक नई टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल ग्लोबल पेमेंट के लिए किया जा रहा है. इसलिए हजारों कंपनियों, लोगों और नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशंस ने ग्लोबल बिटकॉइन सिस्टम को अपनाया है.

तीन साल पहले वजूद में आई बिटकॉइन आज दुनिया की सबसे महंगी करेंसी बन गई है. आज एक बिटकॉइन की कीमत ऑनलाइन या बाजार में करीब 290 डॉलर बताई जा रही है.

हालांकि इस करेंसी के बढ़ते इस्तेमाल ने सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ा दी है. जबकि आरबीआई और किसी भी रेग्युलेटर ने इसे कानूनी मान्यता नहीं दी है. बावजूद इसके इसकी डिमांड दिनोदिन बढ़ती ही जा रही है.

bitcoin2

कैसे होता है इस करेंसी का इस्तेमाल

बिटकॉइन एक नई डिजीटल टेक्नोलॉजी या वर्चुअल करंसी है. इस डिजिटल करंसी को डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है. कंप्यूटर नेटवर्कों के जरिए इस करेंसी से ट्रांजेक्‍शन करना बेहद आसान है.

जिस तरह रुपए, डॉलर और यूरो खरीदे जाते हैं. उसी तरह बिटकॉइन को भी खरीदा जाता है. ऑनलाइन पेमेंट के अलावा इसको पारंपरिक करेंसी में भी बदला जा सकता है. इसकी खरीद-बिक्री के लिए बकायदा एक्सचेंज भी बनाए गए हैं जो डिजीटल दुनिया तक ही सीमित हैं.

बिटकॉइन का जाल पुरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है. इस करेंसी से ट्रांजेक्शन करने वालों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसलिए आज दुनियाभर के बिजनेसमैन और कई कंपनियां फाइनैंशियल ट्रांजेक्‍शन के लिए इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं.

आज डिजिटल करेंसी बिटकॉइन का उपयोग करने वाले लोगों की संख्‍या लगभग 30 लाख तक पहुंच गई है जो साल 2019 में बढ़कर 50 लाख हो जाएगी.

bitcoin

बिटकॉइन का बढ़ रहा है दुरुपयोग

बिटकॉइन का इस्तेमाल जिस तरह से तेजी से बढ़ रहा है ठीक उसी तरह से इसका दुरुपयोग भी हो रहा है. इस डिजीटल करेंसी का इस्तेमाल टैक्स चोरी, हवाला, आंतकी गतिविधियों को मदद पहुंचाने के लिए किया जा रहा है.

इस करेंसी के बढ़ते इस्तेमाल ने दुनियाभर की सुरक्षा एजेंसियों और फाइनैंशियल रेग्युलेटर्स के होश उड़ा दिए हैं.

bitcoin1

गौरतलब है कि इस करेंसी की डिमांड जितनी तेजी से बढ़ रही है उतनी ही तेजी से इसके साइड इफेक्ट्स भी सामने आ रहे हैं.

हालांकि वर्चुअल दुनिया की इस करेंसी को भविष्य की करेंसी भी कहा जा रहा है जिसका उपयोग भविष्य में ज्यादा बढ़ जाएगा और भविष्य में ही इस करेंसी अस्तित्व भी खत्म हो जाएगा.