ENG | HINDI

देश के सबसे बड़े नोट की पहली झलक जिसको करोड़ों लोग देख रहे है !

2000 रुपये के नोट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अब जल्द ही देश के सबड़े बड़े नोट को मार्केट में लाने की तैयारी कर ली है.

21 अक्टूबर को ‘द हिंदू बिजनेसलाइन’ अखबार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक बड़ी रकम की नोट भारत के मैसूर में छप रही है जो मार्केट में बहुत जल्द आ जाएगी.

बताया जा रहा है कि आरबीआई देश के जिस सबसे बड़े नोट को जल्द ही बाजार में उतारने की बात कर रहा है वो 2000 रुपये के नोट है.

note

2000 रुपये के नोट की खासियत

मार्केट में आने से पहले ही 2000 रुपये के नोट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं. तस्वीरों में देखा जाए तो 2000 रुपये का यह नया नोट देखने में गुलाबी और सफेद रंग का है. जबकि इसका साइज एक हजार रुपये के नोट से थोड़ा लंबा है.

इस नोट पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लिखा हुआ है वहीं नीचे नंबर्स भी अंकित किए गए हैं. इसके अलावा नोट के एक तरफ नीचे की ओर स्वच्छ भारत अभियान का लोगो भी लगा हुआ है.

note1

ये नोट असली है या नकली ?

हालांकि ये नोटें असली है या नकली इस बारे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता. क्योंकि इस बारे में अधिकारिक तौर पर न तो सरकार की ओर से और न आरबीआई की ओर से इस तरह का कोई आदेश जारी किया गया है.

सोशल मीडिया पर वायरल होती तस्वीरों में 2000 के नोटों के असली या नकली होने की पुष्टि फिलहाल नहीं की जा सकती.

note3

जितना बड़ा नोट उतना बड़ा भ्रष्टाचार ?

हालांकि 2000 हजार रुपये के नोटों की वायरल होती तस्वीरों के बारे में एक्सपर्ट्स की मानें तो भ्रष्टाचार रोकने या फैलाने में नोट की कीमत खासा अहमियत रखती है. क्योंकि आपके पास जितनी बड़ी रकम वाली नोटें होंगी रिश्वतखोरी उतनी ही ज्यादा आसान होगी.

इससे पहले विशेषज्ञों ने काले धन पर लगाम लगाने के मसले पर कहा था कि सरकार को बड़े नोटों पर रोक लगानी चाहिए. इससे काले धन पर लगाम लगाने में आसानी होगी.

note2

गौरतलब है कि देश के इस नए नोट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं जिसे ट्विटर पर लगातार शेयर किया जा रहा है. अगर ये नोट असली साबित हुए तो फिर जल्द ही भारत के नागरिकों के इस्तेमाल के लिए 2000 हज़ार के नोट मार्केट में उपलब्ध हो जाएंगे.

 

 

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..