ENG | HINDI

दुनिया की 5 सबसे बड़ी बैंक लूट जिनके बारे में आपको जरुर जानना चाहिए !

सबसे बड़ी बैंक लूट

सबसे बड़ी बैंक लूट – बैंक लूट के बारे में हमें समाचार अकसर पढ़ने को मिल जाता है।

यह कुछ खास नहीं होती है, खास से मेरा मतलब कोई बड़ी लूट या लूट इस अंदाज में किया गया हो जो फिल्मी लगे। अकसर हमने फिल्मों में बड़ी बड़ी बैंक लूट को देखा है और उस लूट की प्लानिंग से लेकर अंजाम देने तक की पूरी घटना को हम इंज्वाय करते हैं।

हम जिस लूट को फिल्मों में इंज्वाय करते हैं उनमें से ज्यादातर लूट किसी न किसी हकीकत पर आधारित होती है। आज हम कुछ ऐसे ही बैंक रौबरी को स्लाईट के माध्यम से बता रहे हैं जिसे दुनिया की सबसे बड़ी बैंक लूट माना जाता है।

सबसे बड़ी बैंक लूट –

1 – इराकी सैंट्रल बैंक की लूट

2003 में इराक में एक बैंक लूट को अंजाम दिया गया। यह लूट इतनी बड़ी थी, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लूटेरों को लगभग नौ सौ बीस मिलियन अमेरिकी डॉलर को ट्रक में डालने के लिए पांच घंटे से भी ज्यादा समय लगा। इस रौबरी की इससे भी रोचक बात यह है कि इस लूट को अंजाम देने वाला राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन का बेटा कुयास है। राष्ट्रपति ने अपने बेटे को एक लेटर लिख कर दिया जिसे बेटे ने बैंक कर्मी को दिखाया और सारा पैसा लेकर चला गया।

2 – जॉन गॉडर्ड –

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लूट सिर्फ एक चाकू के दम पर लूटा गया। इसे कोई बड़े लूटेरों ने नहीं बल्कि मामूली लूटपात करने वाले चोरों ने लूटा। जॉन गॉडर्ड नामक एक सिपर्ड ब्रोकर 292 मिलियन डॉलर के बैरियर बॉड लेकर जा रहा था तभी उसे कुछ चोरों ने चाकू के दम पर लूट लिया। बैरियर बॉड की खासियत यह होती है कि वह जिसके पास है वो उसे कैश करा सकता है। तो लूटेरों ने उसको आसानी से कैश करा लिया।

3 – ब्रिटिश बैंक –

बैंक लूट की बात हो तो इस लूट को दरकिनार नहीं किया जा सकता। यह लूट कोई आम आदमी ने नहीं बल्कि सेना ने की थी। 1976 में मिडिल इस्ट के ब्रिटिश बैंक से 210 मिलियन डॉलर की लूट की गई। इसको अंजाम फिलिस्तीन लिबरल संस्थान ने स्पेशल फोर्स की मदद से की।

4 – बैंकस एमएटी –

बैंकस एमएटी लूट उन कुख्यात लूटों में शामिल है जिसमें कुछ लोग बहुत आसानी से लूट लेते हैं। हैटरो एयरपोर्ट पर छ लूटेरों ने बहुत ही चालाकी से बैंक की सुरक्षा में सेंध लगाकर 30 मिलियन डॉलर के डॉयमंड, सोना और कैश लेकर फरार हो गए। इस लूट में एक सुरक्षाकर्मी ने सहयोग दिया था जिसे गिरफ्तार करके 6 साल के लिए जेल की सजा दी गई।

5 – नाईटब्रीज सिक्योरिटी रौबरी –

लगभग 154 मिलियन की लूट को लूटेरों ने कस्टमर बन कर अंजाम दिया। यह नाईटब्रीज सिक्योरिटी रौबरी के नाम से प्रसिद्ध है। इस लूट का मास्टरमाईंड वालेरियो विसेई था जिसे वर्ष 2000 में पुलिससूट में मार गिराया गया।

ये है सबसे बड़ी बैंक लूट – ये लूट कोई मामूली लूट नहीं थी। इन लूटों में इतना पैसा लूटा गया कि जिससे लूटेरों की कई पुस्ते भी ऐश में जी सकती थी लेकिन ज्यादातर लूटों को अंजाम देने वाले पकड़ गए या किसी पुलिस एनकाउंटर में मारे गए क्योंकि बुरे का अंत तो बुरा ही