ENG | HINDI

विदेश यात्रा के लिए इस देश से अच्छा और कुछ नहीं है !

हिमालय पर बसा भूटान

एशिया में ही स्थित हिमालय पर बसा भूटान एक ऐसा देश है जहां आपको जाने के लिए किसी पासपोर्ट की जरूरत नही पड़ेगी और इतना ही नहीं यहां की सैर करना आपकी जेब पर भी भारी नही पड़ेगा.

हिमालय पर बसा भूटान कई खूबसूरत पर्यटन स्थल से सजा हैं जिनको देखकर आपका मन खुशी से भर जायेगा-

थिम्फू –थिम्फू भूटान की राजधानी हैऔर यह शहर बांगछू नदी के किनारे बसा हुआ है जहां से आप भूटान की पारम्परिक स्थापत्य शैली को आसानी से देख सकते हैं.

पुनाखा जोंग –यह जगह भूटान की सबसे खूबसूरत मोनेस्ट्री में से एक है. दो नदियों के ऊपर स्थित यह एक पुराने किले जैसा दिखता है. यहां पर आप बौद्ध मंदिर एंव 108 स्तूपों के समूह को देखकर रोमांचित हो जाएंगे.

टाइगर नेस्ट मोनेस्ट्री –यह खूबसूरत बौद्ध मठ हिमालय की गोद में बसा हुआ है.इस जगह को पहाडो को काट कर तराशा गया था. ठंड के मौसम में यह जगह पूरी तरह से बर्फ़ से ढक जाती है और यह खूबसूरत नज़ारा किसी जन्नत से कम नहीं होता.

भूमथंग –भूमथंग एक ऐसी जगह है जहां आप राजमहल, कुर्जे लखांग की गुफा और जंबे लखांग का मंदिर देख सकते हैं. भूमथंग में आपको कई पुराने बौद्ध मंदिर भी देखने को मिलेंगे.

इनके अलावा भूटान में फब्जिका घाटी, चेगरी मोनेस्ट्री जैसे कई पर्यटन स्थल मौजूद हैं.

अब आप यह तो जान ही चुके हैं कि विदेश यात्रा के लिए हिमालय पर बसा भूटान सबसे बेस्ट क्यों है. तो आइए अब आपको यह भी बता देंकि यह सबसे सस्ता क्यों है. दरअसल, भूटान की करेंसी भारत के रुपए के मुकाबले सस्ती है जिसके कारण आपको भूटान के अंदर चीजे बेहद कम दाम पर मिल जाएंगी, और यहां से भी भूटान तक का पैकेज आपको मात्र 17 हजार रूपये तक पड़ेगा जोकि किसी भी अन्य विदेशी यात्रा के मुकाबले बेहद कम है.

Don't Miss! random posts ..