ENG | HINDI

इस महिला क्रिकेटर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पुरुषों को भी छोङा पीछे

बेथ मूनी

बेथ मूनी – आज के वक्त में महिला और पुरुष दोनो को सामान रुप से देखा जाता है।

हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों की बराबरी  कर रही है। हालांकि फिर भी कुछ क्षेत्रों में पुरुषों को ही बेहतर माना जाता है।

अब क्रिकेट को ही देख लीजिए । मैन्स क्रिकेट को लोगों में  बहुत पसंद  किया जाता था । जिस वजह से टीवी चैनल भी मैन्स क्रिकेट को प्रमोट करते है लेकिन वुमेन  वर्ल्ड  कप में महिला के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद अब लोग वमेन क्रिकेट को भी पसंद करने लगे हैं।

आलोचकों काम तो करना अलोचानाएं करते हैं। और ऐसे ही आलोचकों के मुहं पर बंद करवाते हुए एक महिला क्रिकेटर ना ऐसा रिकार्ड बनाया है। जो अभी तक कोई पुरुष खिलाङी भी नही बना पाया । आस्टेलिया की बल्लेबाज “बेथ मूनी” ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा चौके मारने का रिकार्ड बनाया है । बेथ मूनी आस्टेलिया की बेहतरीन बल्लेबाजी है ।

बेथ मूनी

हाल ही में आस्टेलिया और इंग्लैंड के बीच हुए टी20 मैच में आस्टेलिया की बल्लेबाज “बेथ मूनी” ने शानदार पारी खेलते हुए 117 रन की नाबाद पारी खेली । इस पारी के दौरान बेथ मूनी ने 19 चौके और एक छक्का मारा । बेथ मूनी टी20 मैच  में 19 चौके मारने वाली विश्व की  पहली महिला हैं ।

बेथ मूनी पुरुष और महिला दोनो ही टीम में ये रिकार्ड बनाने वाली विश्व की  पहली खिलाङी है ।महिला  क्रिकेट में मूनी से पहले टी20 मैच में  महिला क्रिकेटर मेग लैंनिंग के नाम 18 चौको का रिकार्ड है । वही अगर पुरुष क्रिकेट की बात करे तो । पुरुष क्रिकेट टीम में अब तक टी20 मैच में किसी भी बल्लेबाज ने इतने चौके नही मारे है। पुरुष क्रिकेट टीम में टी20मैच्स में अब तक सबसे ज्यादा चौके मारने का रिकार्ड आस्टेलिया के क्रिकेटर्स हर्शल गिब्स , ऐन फिंच , ग्लेन मैक्सवेल के नाम है।

जिन्होंने टी20 मैच में 14 चौके मारे है । हालांकि अगर बात करें आस्टेलिया और इंग्लैंड के महिला क्रिकेट टीम के  बीच हुए इस टी20 मैच की तो । आस्टेलिया की तरफ से मूनी की शानदार पारी के बावजूद भी आस्टेलिया को हार का सामना करना पङा । आस्टेलिया ने 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 178 रन बनाए जिसे इग्लैंड ने आसानी से पा लिया ।इंग्लैंड की तरफ से महिला बल्लेबाज डेनियल याट ने 57बाॅल पर 100 रन बनाए । जिसके साथ डेनियल याट इग्लैंड की टीम में पहली महिला बल्लेबाज बन गई है जिन्होंने टी20 में शतक बनाया है।