ENG | HINDI

इन 10 चुनींदा स्ट्रीट फूड्स को देखकर पक्का आपके मुंह में आ जाएगा पानी !

लाजवाब स्ट्रीट फूड्स

लाजवाब स्ट्रीट फूड्स – जायकेदार व चटपटा खाना खाना और सैर-सपाटा करना भला किसे पसंद नहीं आता है.

महंगे होटल और रेस्टॉरेंट में खाना तो अधिकांश लोग खाते हैं लेकिन स्ट्रीट फूड को खाने का अपना एक अलग ही मजा होता है.

अगर आप भी घूमने-फिरने के अलावा स्ट्रीट फूड्स के दीवाने हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं भारत के कुछ मशहूर और लाजवाब स्ट्रीट फूड्स जिन्हें देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा.

लाजवाब स्ट्रीट फूड्स –

1- पानी पुरी

खट्टे-मीठे और चटपटे स्वाद वाले पानी पुरी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. मुंबई और दिल्ली की सड़कों के किनारे पानी पुरी वालों के हाथ से बना पानी पुरी खाना भला किसे नहीं पसंद है. पानी पुरी खाने के बाद एक्स्ट्रा पानी मिल जाए तो फिर क्या बात है.

2- वडा पाव

आमची मुंबई के फेमस वड़ा पाव की दीवानी तो पूरी दुनिया है. बात करें मुंबई के लोगों की तो वो सरसो, लहसुन और मिर्च के साथ बेसन के घोल में लिपटे तले हुए आलू के बिना नहीं रह सकते हैं. एक पाव के अंदर वड़े डालकर चटनी और सूखी मिर्च व लहसुन के साथ इसका स्वाद और भी लाजवाब हो जाता है.

3- गरमा-गरम पकोड़े

सड़क के किनारे गरमा-गरम पकोड़े के साथ चाय की चुस्की लेने का मजा ही कुछ और है. अगर बारिश के मौसम में गरमा-गरम प्याज और आलू के पकोड़े मिल जाए तो फिर ऐसे में भला और क्या चाहिए.

4- मोमोज

हिमालय की पहाड़ियों, नेपाल और तिब्बत से आया भाप से भरा, मसालेदार लाल गर्म चटनी में डूबा हुआ मोमोज. भारत में हर मेट्रो की गलियों में सबसे लोकप्रिय नाश्ते में से एक बन गया है. खासकर दिल्ली के लोग मोमोज के दीवाने हैं.

5- छोले भटूरे

दिल्ली से बेहतरीन और लाजवाब छोले भटूरे आपको भारत में कहीं और नहीं मिलेंगे. यहां आपको हर गली नुक्कड पर छोले भटूरे मिल जाएंगे. भटूरे के साथ चटपटे और मसालेदार छोले विद अचार को देखते ही आपके मुंह में पानी जरूर आ जाएगा.

6- छोले कुल्चे

भारत की राजधानी की सड़कों पर आपने छोले कुल्चे तो देखे ही होंगे. छोले की यह वेरायटी पंजाबी छोले भटूरे से अलग है. यह मूल रुप से उबला हुआ मटर होता है जिसे सूखे प्याज, टमाटर, धनिया, आमचूर, मिर्च और इमली के साथ बनाकर गरमा-गरम परोसा जाता है.

7- इडली-डोसा

दक्षिण भारत का मशहूर व्यंजन इडली और डोसा खाने का असली मजा सड़कों पर ही आता है. देश के किसी भी शहर में आप इडली डोसा का जायका चटनी और सांभर के साथ ले सकते हैं. इडली और डोसा ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं.

8- दही-भल्ले

राजधानी दिल्ली के दही-भल्ले पूरे देश में मशहूर हैं. दही के साथ भल्ले और मीठी चटनी से सराबोर प्लेट को हाथ में देखते ही उसे खाने के लिए मन बेकाबू हो जाता है. ये इतना लाजवाब होता है कि एक प्लेट खाने से आपका मन नहीं भरेगा.

9- लिट्टी-चोखा

बिहार का मशहूर चिट्टी चोखा देश के कई शहरों के लोगों को पसंद है. यही वजह है कि दिल्ली और मुंबई की सड़कों पर भी आप लिट्टी और चोखा का स्वाद चख सकते हैं. सत्तू से बनी, घी में डूबी हुई लिट्टी और बैंगन का चोखा खाकर सच में आपको मजा आ जाएगा.

10- चटपटे रोल्स

स्ट्रीट फूड्स में रोल्स का अपना एक अलग ही मजा है. रोल्स में आपको एग रोल, चिकन रोल, मटन रोल, स्प्रिंग रोल और वेज रोल जैसी कई तरह की वैरायटी मिल जाएगी. आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ सड़क के किनारे इन चटपटे रोल्स को खाने का मौका गंवाना नहीं चाहिए.

ये है लाजवाब स्ट्रीट फूड्स – क्यों देश के इन टॉप 10 लाजवाब स्ट्रीट फूड्स को देखकर आपके मुंह में आ गया ना पानी. अगर आप वाकई में खाने के शौकीन हैं तो फिर इन स्ट्रीट फूड्स को खाने का मौका अपने हाथ से मत जाने देना.

Don't Miss! random posts ..