ENG | HINDI

अच्छी नींद के लिए किन दिशाओं की तरफ सिर रखकर सोना लाभदायी होता है !

अच्छी नींद के लिए

हमारे पूर्वजों ने हमें हमेशा से सिखाया है कि कभी भी उत्तर दिशा की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिए. क्योंकि मृत व्यक्ति को उत्तर की तरफ सिर करके सुलाया जाता है.

लेकिन इसके पीछे वैज्ञानिक कारण क्या है? इसे हम में से बहुत कम ही लोग जानते हैं.

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं अच्छी नींद के लिए दिशाओं के महत्व को.

कहते हैं अच्छी नींद के लिए कभी भी सिर को पूर्व दिशा की ओर करके सोना चाहिए.

और अगर किसी तरह की मजबूरी हो तो दूसरी दिशा है दक्षिण. ध्यान रखें कि कभी भी उत्तर की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिए. क्योंकि उत्तर की दिशा मृत्यु की दिशा होती है.

हमारे देश में आर्य समाज के संस्थापक हुए थे स्वामी दयानंद सरस्वती. उन्होंने भारत में होने वाले संस्कारों पर एक पुस्तक लिखी थी. जिसका नाम है “संस्कार विधि” इस पुस्तक में दयानंद सरस्वती ने पहला ही सूत्र बताया है मृत्यु का. जिसमें लिखा गया है कि सबसे पहले मृत व्यक्ति का सिर उत्तर दिशा में करना चाहिए.

उत्तर में सिर करके सोना

आधुनिक विज्ञान के अनुसार हमारे शरीर और पृथ्वी के बीच एक बल काम करता है जिसको हम गुरुत्वाकर्षण बल कहते हैं.

पृथ्वी का उत्तर और दक्षिण एक चुंबक की तरह काम करता है. हमारा सिर, शरीर का उत्तर है और पांव दक्षिण. इसलिए उत्तर की ओर सिर करके सोने से हमारे शरीर का उत्तर और पृथ्वी का उत्तर एक साथ होता है. जिस कारण प्रतिकर्षण बल काम करता है. जिससे हमारे शरीर में संकुचन पैदा होता है. ब्लड प्रेशर पूरी तरह से कंट्रोल से बाहर जाता है.

क्योंकि ब्लड को भी प्रेशर आता है. और अगर ब्लड को प्रेशर आएगा, तो नींद आएगी ही नहीं. हृदय की गति हमेशा तीव्र रहेगी.

दक्षिण में सिर करके सोना 
हमारे शरीर का उत्तर और धरती का दक्षिण, यह दोनों एक दिशा में होने पर फोर्स ऑफ अट्रेक्शन काम करता है. जिससे शरीर पर खिंचाव पड़ता है. और शरीर थोड़ा सा बड़ा होता है. और इस वजह से हमें काफी रिलैक्स फील होता है और नींद अच्छी आती है.

पूर्व में सिर करके सोना
पूर्व दिशा न्यूट्रल है. ना तो फोर्स ऑफ अट्रैक्शन ज्यादा रहता है और ना ही फोर्स ऑफ रिफ्लक्शन ज्यादा है. ऐसे में पूर्व दिशा में सिर करके सोने से हमारा शरीर भी न्यूट्रल रहता है और आसानी से अच्छी नींद आती है.

पश्चिम दिशा में सिर करके सोना 
पश्चिम दिशा के बारे में अभी ज्यादा रिसर्च नहीं हो पाया है, इसलिए इसके बारे में कुछ भी कहना सही नहीं रहेगा.

इस तरह से आप जान गए कि अच्छी नींद के लिए कैसे सोना चाहिए और सोने के लिए दिशाओं के महत्व क्या है. जिससे हमें यह पता चलता है कि हमें पूर्व और दक्षिण की ओर सिर करके सोना चाहिए.

ऐसे में नींद अच्छी आती है और हमारा शरीर काफी रिलैक्स फील करता है