ENG | HINDI

अगर रेगुलर कॉलेज में एडमिशन नहीं हुआ है तो अब आपके लिए हैं यह 5 बेस्ट कैरियर ऑप्शन्स

अगर रेगुलर कॉलेज में एडमिशन नहीं हुआ

अगर रेगुलर कॉलेज में एडमिशन नहीं हुआ –

यदि आपका एडमिशन किसी रेगुलर कॉलेज में नहीं हो पाया है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है।

ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में सफलता की सीढ़िया चढ़ने के लिए आपके पास अब कई विकल्प मौजूद है।

अगर रेगुलर कॉलेज में एडमिशन नहीं हुआ –

1 – पत्राचार से पढ़ाई करें।

डिस्टेंस एजुकेशन यानी दूरस्थ शिक्षा, इसके जरिए आप घर बैठे भी पढ़ाई कर सकते हैं। यानी, पत्राचार के माध्यम से आप अपने किसी भी मनपसंद पाठ्क्रम में स्टडी कर सकते हैं। साथ ही जॉब करते हुए अपनी क्वालिफिकेशन बढ़ाने का भी यह एक बेहतरीन माध्यम है। पूरे देश में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय सहित 14 ओपेन और लगभग 100 से अधिक ऐसी रेग्युलर यूनिवर्सिटीज हैं, जो डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से ग्रेजुएशन और पीजी कोर्सेज के अलावा, प्रोफेशनल डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेज में पढ़ाई कराते हैं।

2 – शार्ट टर्म प्रोफेशनल कोर्स करें।

आज कम्पटीशन के इस दौर में आप केवल बीए,एमए या बीएएससी, एमएससी करके करियर नहीं बना सकते हैं। वर्तमान दौर में सफलता की नई उंचाईया छूने के लिए आपके पास किसी न किसी प्रोफेशनल कोर्स का डिप्लोमा होना भी जरूरी है। दरअसल, तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल ने आज हर क्षेत्र में टेक्निकल स्किल में कुशल लोगों की डिमांड बढ़ा दी है। इसके लिए कंप्यूटर के कई शॉर्ट टर्म कोर्स भी कर सकते हैं, जो आपको जॉब के लिए और स्किल्ड बनाते हैं। इनसे जॉब पाने का चांस तो बढ़ता है ही साथ ही एक्स्ट्रा स्किल्स से दूसरों से आगे रहने में भी मदद मिलती है।

3 – प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़े।

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ भी आप डठा सकते हैं। यह योजना खासकर उन युवाओं के लिए ही जो कक्षा 10 व 12 के दौरान स्कूल छोड़ गये है या जिनको 12 कक्षा के बाद किसी प्रोफेशनल कॉलेज में दाखिला नहीं मिल पाता है। इस योजना का मकसद युवाओं को तकनीकी ज्ञान देकर रोजगार उपलब्ध करवाना है। भारत के श्रम बाजार में अपार संभावनाएं है। पूरी दुनिया की नजरे आज इस पर टिकी है। इस लिहाज से युवाओं के लिए ये एक बेहतरीन अवसर है स्वयं को बाजार के अनुरूप ढ़ालने का।

4 – लघु उद्योग पर ध्यान दें।

पत्राचार से पढ़ाई करे के साथ युवाओं को स्वयं के लघु उद्योग स्थापित करने पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए। सरकारी और नीजि क्षेत्र में नौकरियों की संख्या सीमित है। साथ ही इसमें आगे बढ़ने और पैसा कमाने के संभावनाएं भी अपने व्यवसाय की तुलना में काफी कम है। इसके लिए केंद सरकार ही नहीं विभिन्न राज्ये सरकारें सस्ती दर पर कर्ज भी उपलब्ध करा रही हैं। इसके माध्यम से आप न केवल खुद का व्यवसाय कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं बल्कि कई और लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं।

5 – सरकारी नौकरी की तैयारी करे।

यदि आपको पढ़ाई करके सरकारी नौकरी ही करनी है तो पत्राचार से पढ़ाई करने के साथ साथ आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं। पत्राचार से पढ़ाई करते समय आपके पास यह एडवांटेज रहता है, कि आपके पास काफी समय रहता है जिसका लाभ आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के रूप में उठा सकते हैं। इसके लिए आप प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित मैग्जीन और कोचिंग के माध्यम से तैयारी कर अन्य छात्रों से बढ़त बना सकते हैं।

तो अगर रेगुलर कॉलेज में एडमिशन नहीं हुआ है तो ये है 5 बेहतरीन ऑप्शन्स जो आपको एक अच्छा कैरियर दे सकते है.