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5 व्यायाम दफ्तर में काम के दौरान ! महिला हो या पुरुष दोनों की सेहत का रखते हैं यह ध्यान

ऑफिस व्यायाम

ऑफिस में लम्बे समय तक काम के दौरान अक्सर व्यक्ति को तनाव होने लगता है.

लम्बे समय तक एक ही जगह बैठे रहना और निरंतर काम करने से व्यक्ति को कई तरह की बीमारी होने लगती है.

सबसे पहले तो शरीर में दर्द होना, एक समस्या है और दूसरे स्तर पर तनाव व्यक्ति के एनर्जी को खत्म करता रहता है. जब व्यक्ति ही स्वस्थ नहीं होगा तो वह कैसा काम करेगा, इसको बताने की शायद आवश्यकता नहीं है.

तो आखिर इस समस्या का हल क्या है?

तो हल यही है कि ऑफिस के काम के दौरान आप जब थकने लगें तो बस पांच मिनट के लिए ब्रेक लें और कुछ ऑफिस व्यायाम करें. यह व्यायाम आपके तनाव को कुछ मिनटों में ही खत्म कर, आपको वापस पहले जैसा बना सकते हैं.

तो आइये जानते हैं वह 5 ऑफिस व्यायाम और योग जो आप ऑफिस में कम करते हुए कर सकते हैं-

1.  सीढ़ियों पर चलना सबसे अच्छा व्यायाम है, इसे ऑफिस पहुंचते ही सुबह के समय इसके साथ शाम को ओर जाते हुए और जब भी आपको मीटिंग के लिए दूसरे प्लोर पर जाना हो, तब सीढ़ियों पर ही चलें. यह आपके रक्त संचार में सुधार आएगा.

2.  जब आपका शरीर काम करते हुए टूटने लगे तो आप कुर्सी पर पीठ सीधी करके बैठ जाएँ. आखों को बंद करें और हाथों को ऊपर लेकर जायें. अब अगर आप शरीर को स्ट्रेस कर सकते हैं तो जरूर कीजिये. आप ऐसा 5 मिनट तक कीजिये और आपकी कमर के दर्द में जरूर कमी आयेगी.

3.  अगर आपका ऑफिस वर्क ऐसा है कि आप बहुत अधिक तनाव में रहते हैं तो आपको अनुलोम विलोम पर ध्यान देना चाहिए. हर रोज अगर आप काम के समय अनुलोम विलोम करते रहते हैं तो इससे आपके तनाव में कमी आएगी. साथ ही साथ अनुलोम विलोम आपकी कई बिमारियों को जड़ से खत्म कर देता है.

4.  आपका ध्यान काम की तरफ से जल्दी हटने लगता है तो आपको हर चार से पांच घंटे बाद, इस क्रिया को दोहराना चाहिए. आप बस एक काम कीजिये कि टेबल पर सर रखकर और आँखें बंद कर 5 मिनट तक आराम करें. इससे मन को शांति प्राप्त होती है.

5.  कुर्सी पर सीधा बैठ जायें और याद रखें कि कमर, गर्दन और कंधे सीधे रखने हैं. अब दोनों आँखों को हाथ की दो उँगलियों से बंद कर लें. दोनों हाथ के अंगूठों से कानों को बंद कर लें. आपको कोशिश करनी हैं कि इस समय में ना तो आपको कुछ सुनना है और ना ही कुछ देखना-बोलना है. आप अगर इस समय ॐ या अपने धर्म की इबादत करने का प्रयास करते हैं तो यह अच्छा है. इसी तरह 5 मिनट बैठे और उसके बाद आप पूरी तरह से फ्रेश महसूस करेंगे.

तो अब से तय कीजिये कि आपको ऑफिस में इन ऑफिस व्यायाम क्रियाओं के लिए हर कीमत पर वक़्त निकालना ही है. अगर व्यक्ति का स्वास्थ्य सही है तो वह काम भी बेहतर रूप से कर सकता है. इसलिए तो कहते हैं स्वास्थ्य ही धन है…

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