ENG | HINDI

टॉप 5 नौकरी जो आपकी किस्मत बना देगी

बेस्ट नौकरी

बेस्ट नौकरी  – जीवन चलाने के लिए नौकरी की बहुत ज़रूरत होती है, लेकिन आजकल नौकरी की बहुत ही किल्लत है.

आसानी से नौकरी मिलती नहीं और अगर मिल भी जाए तो सैलरी इतनी कम होती है कि उमसें गुज़ारा करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में जो थोड़ा अलग हटकर हैं.

बेस्ट नौकरी  इनसे आपकी किस्मत चमक जाएगी.

१ – क्लिनिकल इंजीनियरिंग

इंजीनियर तो आपने बहुत सुना होगा, लेकिन ये किस चिड़िया का नाम है. ये किस तरह की नौकरी होती है. बड़े बड़े हॉस्पिटल में मॉडर्न इक्वीपमेंट और तकनीक का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा होने लगा है. बस यही आपकी किस्मत है. आप बीई/बीटेक ग्रेजुएट क्लिनिकल इंजीनियरिंग में एमटेक कोर्स कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए गेट स्कोर जरूरी है. कोर्स करने के बाद हॉस्पिटल्स, मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री आदि में नौकरी मिल सकती है.

२ – फायर सेफ्टी 

अगर आप देखें तो इस ओर किसी का ध्यान ही नहीं जाता. लोग तो बस डॉक्टर और इंजीनियर के पीछे ही पड़े रहते हैं. आप ऐसा बिलकुल न करें. आप इसमें अपना करियर बनाएं. गवर्नमेंट सेक्टर में डिफेंस, रेलवे, ओएनजीसी, रिफाइनरिज, गैस प्लांट आदि में प्रोफेशनल्स की काफी डिमांड है. कॉलेज ऑफ फायर टेक्नोलॉजी गुजरात (भारत की पहली फायर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट) ने बीएससी इन फायर कोर्स ऑफर किया है.

३ – फैशन कम्युनिकेशन

फैशन करने की बात नहीं कर रहे हैं हम. असल में आजकल इतने ब्रांड्स बढ़ गए हैं कि लोगों को उनके प्रति आकर्षित करना बहुत ही मुश्किल हो गया है. ऐसे में बड़े बड़े फैशन ब्रांड अब फैशन कम्यूनिकेटर को अपने यहाँ रखते. इस कोर्स में आप बेसिक ऑफ डिजाइन, टेक्निकल ड्राईंग, फैशन स्टडीज,फैशन स्टाइल, फैशन जर्नलिज्म और पोर्टफोलियो डेवलॅपमेेंट के बारे में बताया जाता है. आप इसे करके बेहतर नौकरी पा सकते हैं.

४ – एंवायरनमेंटल साइंस

आपको याद होगा कि पढ़ाई के समय एक विषय ये भी हुआ करता था. अब लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना और भी ज़रूरी हो गया है. इस कोर्स से जुड़े लोगों के लिए इन दिनों देश-विदेश में रोजगार की कोई कमी नहीं है. आप चाहें, तो एंवायरनमेंटल मैनेजमेंट और साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं. 12वीं साइंस सब्जेक्ट से पासआउट स्टूडेंट बीएसएसी एंवायरनमेंटल साइंस में एंट्री ले सकते हैं.

५ – मेडिकल टूरिज्म

ये एक ऐसे सेक्टर के रूप में उभर रहा है, जो आजकल की पीढ़ी को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. आप भी इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं. भारतीय हेल्थकेयर सेक्टर की मजबूत स्थिति और बेहतर हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के कारण मेडिकल टूरिज्म की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है, क्योंकि भारत में दूसरे विकसित देशों की तुलना में इलाज काफी सस्ता है. वैसे, लोगों को भारत की आयुर्वेदिक थेरेपी, नेचुरल थेरेपी आदि जैसे प्राकृतिक इलाज के साथ-साथ भारत की आधुनिक इलाज की खूब लुभा रहा है. यही वजह है कि प्रति वर्ष करीब एक लाख मेडिकल टूरिस्ट भारत आते हैं. सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी इस कोर्स से आप बहुत कमा सकते हैं.

ये है बेस्ट नौकरी  – ये कुछ ऐसे फील्ड हैं, जो आपको बेहतर नौकरी और बेहतर जीवन देंगे. तो अब से सिर्फ एक ही दिशा में भागने की बजाय आप इन सभी क्षेत्रों में किस्मत आजमा सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..