ENG | HINDI

जानिए खाना बनाने के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल करना है सबसे ज्यादा फायदेमंद !

सरसों का तेल

हमारे देश में खाना बनाने के लिए सालों से सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है क्योंकि इस तेल को सेहत के नजरिए से काफी फायदेमंद बताया जाता है यही वजह है कि आज भी ज्यादातर घरों में सरसों के तेल से ही खाना बनाया जाता है.

वैसे सरसों के तेल का चलन तो काफी पुराना है लेकिन इन दिनों बाजार में ऑलिव ऑयल, फ्लेक्ससीड ऑयल जैसे कई तरह के तेल बिकने लगे हैं जिन्हें सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है.

ऐसे में ये सवाल उठना लाजमी है कि आखिर इनमें से कौन सा तेल सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है. अगर आप भी इस सवाल को लेकर परेशान हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं इसका जवाब.

सरसों का तेल है सबसे ज्यादा गुणकारी

पश्चिमी देशों में लोग खाना बनाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि ऑलिव ऑयल सरसों के तेल से ज्यादा गुणकारी और फयदेमंद है.

अगर ऑलिव ऑयल के अपने कुछ फायदे हैं तो सरसों के तेल की अपनी एक अलग खासियत है. इसलिए खाना पकाने के लिए सरसों के तेल को ही ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है.

1- ओमेगा से भरपूर है सरसों का तेल

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक सरसों के तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड का अनुपात एकदम सही मात्रा में पाया जाता है जो ऑलव ऑयल या फिर किसी दूसरे तेल में नहीं होता है.

2- याददाश्त बढ़ाने का छिपा है गुण

सरसों का तेल ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद है बल्कि इसमें मौजूद हैल्दी फैट की भरपूर मात्रा मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाती है जिससे हमारी याददाश्त अच्छी होती है और सोचने समझे की शक्ति में इजाफा होता है.

3- दिल की सेहत के लिए है फायदेमंद

सरसों के तेल में मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह तेल दिल की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इस तेल में मौजूद हैल्दी फैट दिल की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं जिससे दिल से  जुड़ी बीमरियों का खतरा कम हो जाता है.

4- डीप फ्राई करने से नहीं होता है नुकसान

आपको बता दें कि सरसों के तेल का स्मोकिंग प्वाइंट ऑलिव ऑइल के स्मोकिंग प्वाइंट की तुलना में बहुत ज्यादा होता है. यही वजह है कि इस तेल में खाने वाली चीजों को डीप फ्राई करने से भी कोई नुकसान नहीं होता है.

5- कई तरह के घरेलू उपचारों में मददगार

सरसों के तेल में छिपे गुणों के चलते ही इसका इस्तेमाल कई तरह के घरेलू उपचारों में भी किया जाता है. अगर कोई सर्दी-जुकाम से पीड़ित है तो उससे निजात दिलाने में सरसों का तेल बहुत गुणकारी है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिरदर्द, पेट में जलन या मसूड़ों में होनेवाले दर्द से राहत दिलाते हैं.

बहरहाल भले ही बाजार में कई तरह के तेल आ जाएं जो आपको फिट और हेल्दी बनाए रखने का दावा करते हों लेकिन सरसों का तेल ही है जो सब से ज्यादा फायदेमंद है. इसलिए इस तेल का इस्तेमाल सदियों से ज्यादातर भारतीयों के घरों में किया जा रहा है.

Don't Miss! random posts ..