ENG | HINDI

सुबह जल्दी उठना क्यों है जरूरी?

सुबह जल्दी उठने के फायदे

सुबह जल्दी उठने के फायदे – आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई राज में देर से सोता है और इसी वजह से वो सुबह देर तक सोता भी रहता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह उठने वाले देर तक सोने वाले से ज्यादा कामयाब होते हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि ऐसा बड़े-बड़े वैज्ञानिकों का मानना है। वैज्ञानिकों की मानें तो सुबह उठने से मनुष्य का दिमाग तेज चलता है और वो ज्यादा बेहतर सोच सकता है। सुबह मनुष्य के शरीर में ऊर्जा सबसे ज्यादा होती है और सुबह जल्दी उठकर वो इसका सदुपयोग कर सकते हैं।

आइए आपको विस्तार से बताते हैं सुबह जल्दी उठने के फायदे क्या हैं।

आपको काम करने का ज्यादा समय मिल जाता है:

सुबह उठने से आपका दिन लंबा हो जाता है और इससे आप अपने काम ज्यादा जल्दी और आसानी से निपटा सकते हैं। क्योंकि आपके पास अपने कामों को करने के लिए बहुत समय होता है और आपको किसी भी काम के फंसने की चिंता नहीं सताती।उदाहरण के तौर पर मान लीजिए की आप रोज सुबह 8 बजे सोकर उठते हैं इसके बाद ही आपकी आगे की दिनचर्या शुरू होती है, लेकिन जरा सोचिए की अगर आप 5 या फिर 6 बजे उठते हैं तो आपके पास 2-3 घंटे अतिरिक्त होते हैं और इन अतिरिक्त घंटों में बहुत कुछ कर सकते हैं।

स्वास्थ्य और मन को मिलती है शांति:

सुबह जल्दी उठने से हमारा स्वास्थ्य तो सही रहता ही है साथ ही हमारे मन को भी शांति मिलती है। सुबह उठकर हम मॉर्निंग वॉक, कसरत, जॉगिंग आदि एक्सरसाइज कर सकते हैं और इससे हम खुद को फिट और स्वस्थ रखने में कामयाब हो सकते हैं। इसके अलावा प्रकृति को सुबह-सुबह उठकर देखना मन को बहुत भाता है और इससे हमारे मन को शांति भी मिलती है। अगर हम स्वस्थ रहेंगे और हमारा मन शामत रहेगा तो हम अपने काम को मन लगाकर कर सकेंगे और हर किसी से अच्छे से मिल सकेंगे।

आप कई रोगों से रह सकेंगे दूर:

सुबह जल्दी उठने का ये भी फायदा है कि आप कई रोगों से दूर रहेंगे और बीमारियां आपको घेरेंगी नहीं। ज्यादातर बीमारियां उन लोगों को घेरती हैं जिन्हें ज्यादा सोने की आदत होती है या फिर देर तक सोते हैं। सुबह जल्दी उठने से आप हर काम सही समय पर करते हैं और अपने शरीर पर ध्यान देते हैं। इससे आपकी कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है और बीमारियां आपको छू नहीं पातीं।

ये है सुबह जल्दी उठने के फायदे – तो दोस्तों अगर आप सुबह देर तक सोते हैं तो फिर सुबह जल्दी उठने की आदत डाल लीजिए, क्योंकि इससे आप खुद को ज्यादा फिट रख सकेंगे और आपके मन को भी शांति मिलेगी। वहीं आपको ये भी बता दें कि ज्यादातर कामयाब इंसान सुबह जल्दी ही उठता है। हालांकि सुबह उठना बेहद मुश्किल होता हैय, लेकिन आपको इसकी आदत डालनी चाहिए। हो सके तो आप रात में सोते समय अपने दिमाग में ये डालें कि आपको सुबह जल्दी उठना है इससे आपके दिमाग को ये याद रहेगा और आपकी आंखे जल्दी खुल जाएंगी। या फिर आप कुछ दिन अलार्म का भी सहारा ले सकते हैं।

कुछ दिनों के बाद आप खुद ही सुबह जल्दी उठने लगेंगे और आपकृ महसूस करेंगे कि सुबह जल्दी उठने से आपको पहले के मुकाबले ज्यादा फायदा हुआ है।

Don't Miss! random posts ..