ENG | HINDI

ये बासी चावल खाने के फायदे अदभुत है !

बासी चावल के फायदे

रात के बचे हुए बासी चावल में छुपा है सेहत का खज़ाना.

जी हां ये बात आपको सुनने में भले ही अजीब लग रही हो, लेकिन ये सच है बासी चावल के फायदे अदभुत है.

रात के खाने में पकाए गए चावल जब बच जाते हैं तो हममें से अधिकतर लोग उसे बासी और सेहत के लिए हानिकारक समझकर फेंक देते हैं या फिर उन्हें जानवरों को खिला देते हैं, क्योंकि हम सब यही समझते हैं कि बासी खाना नहीं खाना चाहिए चाहे वो चावल ही क्यों न हो.

बासी चावल को फेंकने के बजाय उसे एक मिट्टी के बर्तन में रातभर के लिए भिगोकर रख देना चाहिए.

आप चाहें तो इस बासी चावल को सुबह नाश्ते में भी खा सकते हैं.

rice

बासी चावल के फायदे –

1 – बॉडी टेंपरेचर को करता है कंट्रोल

अगर आप रोज़ाना बासी चावल को खाएंगे तो इससे आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहेगा. ऐसा माना जाता है कि बासी चावल की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे बॉडी टेंपरेचर के लिए अच्छा माना गया है.

2 – कब्ज से मिलती है राहत

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो बासी चावल आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाया जाता है जो कब्ज से राहत दिलाता है.

3 – शरीर को मिलती है ऊर्जा

बासी चावल में एनर्जी का खज़ाना छुपा हुआ है. बासी चावल खाने से दिनभर काम करने के लिए शरीर को एनर्जी मिलती है और ये दिनभर आपको तरोताज़ा बनाए रखता है.

4 – अल्सर के घाव को करता है ठीक

बासी चावल में अल्सर के घाव को ठीक करने के गुण छुपे हुए हैं. अगर आपको अल्सर की समस्या है तो हफ्ते में तीन बार बासी चावल खाइए इससे आपके अल्सर का घाव जल्दी ठीक होने लगेगा.

5 – चाय, कॉफी की लत छुड़ाने में मददगार

अगर आपको सुबह उठते ही चाय और कॉफी पीने की आदत है और आप अपनी इस लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो फिर बासी चावल खाना शुरू कर दीजिए. बासी चावल खाने से कुछ ही दिन में आपको इस लत से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी.

ये है बासी चावल के फायदे – गौरतलब है कि बासी चावल में कई तरह के ज़रूरी मिनरल्स पाए जाते हैं, इसलिए अब बासी चावल खाने से होनेवाले नुकसान की चिंता न करें बल्कि इसके फायदों को ध्यान में रखकर इसे खाना शुरू कर दें.

Don't Miss! random posts ..