ENG | HINDI

किसीके साथ सोने के ये 5 फायदे जानकार आप कभी अकेला सोना नहीं चाहेंगे !

किसी के साथ सोना

आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी कि अकेलापन इंसान को खाने लगता है. फिर चाहे बात किसी इंसान के अकेले रहने की हो या फिर अकेले सोने की.

अक्सर कहा जाता है कि अकेले सोने से कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है किसी के साथ सोना. फिर चाहे वो आपका पार्टनर हो या आपके माता-पिता या फिर भाई-बहन ही क्यों न हो.

किसी के साथ सोना है फायदेमंद – सर्वे

किसी के साथ सोना कितना फायदेमंद है. यह हाल ही में हुए एक सर्वे की रिपोर्ट से भी पता चलता है. इस रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग अपने पार्टनर या फिर किसी और के साथ सोते हैं. वो लोग अक्सर अकेले सोनेवालों के बजाय लंबी और स्वस्थ ज़िंदगी जीते हैं.

ऐसा कहा जाता है कि जब आप किसी के साथ सोते हैं तो शरीर की सारी कोशिकाओं को आराम मिलता है जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है और दिमाग भी शांत रहता है.

इस सर्वे के मुताबिक अगर आप अपने लाइफ पार्टनर के साथ सोते हैं तो इससे प्यार बढ़ता है और सेक्स लाइफ बेहतर होती है. इतना ही नहीं इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

हालांकि विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि ये सारे फायदे आपको तभी मिल सकते हैं जब आप अपने पार्टनर के साथ सोते हैं. बल्कि आप किसी के साथ भी सोकर ये सारे लाभ ले सकते हैं.

चलिए अब हम आपको बताते हैं किसी और के साथ सोने के कुछ और फायदे.

1-अनिद्रा की शिकायत होती है दूर

अगर आप अनिद्रा की शिकायत से अक्सर परेशान रहते हैं और चैन की नींद के लिए तरसते हैं तो फिर आपको अकेले नहीं बल्कि किसी के साथ सोने की सख्त ज़रूरत है. लेकिन जिससे आपके संबंध प्यार भरे और मधुर हो उसके साथ सोना ज्यादा फायदेमंद होगा.

2- थकान और तनाव होता है दूर

अगर आप किसी से प्यार करते हैं और साथ सोते हैं तो फिर दोनों का शारीरिक संपर्क बन ही जाता है. अगर आप अपने पार्टनर के साथ सोते हैं तो इससे दोनों के शरीर का संपर्क दिमाग को शांत करने का काम करता है साथ ही थकान और तनाव को भी गायब कर देता है.

3- ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर

जब आप अकेले सोने के बजाय किसी के साथ सोते हैं तो गर्माहट का एहसास होता है. किसी के साथ सोने पर शरीर में होनेवाली गर्माहट शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है.

4- दिल की सेहत होती है बेहतर

किसी के साथ सोने से दिल की सेहत अच्छी और बेहतर होती है. इससे सुरक्षा की भावना पनपती है और शरीर की गर्माहट दिल की धड़कनों को सामान्य रखने के साथ उसे सेहतमंद भी रखती है.

5- आपस में बढ़ता है प्यार

किसी के साथ सोने से लव-हार्मोन ऑक्सीटॉसिन का स्त्राव होने से आपस में प्यार बढ़ता है और एक-दूसरे पर भरोसा भी कायम होता है. इतना ही नहीं आप हर रोज खुद को फ्रेश और ताजगी से भरा महसूस हुआ करते हैं.

इस तरह से किसी के साथ सोना फायदेमंद है – गौरतलब है कि किसी के साथ सोने से ज़िंदगी में हर रोज एक नई ऊर्जा का संचार होता है. इसलिए अगर आप भी ये सारे फायदे पाना चाहते हैं तो फिर अकेले सोने के बजाय किसी के साथ सोने की आदत डाल लीजिए.

Don't Miss! random posts ..