ENG | HINDI

जमीन पर सोने के ये फायदे जानकर आप बेड पर सोना आज ही से बंद कर देंगे !

जमीन पर सोने के फायदे

जमीन पर सोने के फायदे – बेड पर बिछे मोटे व आरामदायक गद्दे पर सोना किसे अच्छा नहीं लगता है. अधिकांश लोग मोटे गद्दे पर ही सोना पसंद भी करते हैं.

वहीं कुछ लोग सोने को लेकर इस दुविधा में रहते हैं कि बेड पर सोना ज्यादा सही रहता है या नीचे जमीन पर. अगर आप भी इसी तरह की किसी कश्मकश में फंसे हुए हैं तो चलिए हम आपको बता ही देते हैं कि जमीन पर सोना बेड पर सोने से कहीं ज्यादा फायदेमंद है.

आगे हम आपको जमीन पर सोने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप ना तो बेड पर सोना पसंद करेंगे और ना ही मोटे गद्दे पर.

जमीन पर सोने के फायदे

1- बॉडी पोश्चर होता है बेहतर

आपको यह जानकर हैरानी होगी की मोटे गद्दे पर या बेड पर सोने से आपका बॉडी पोश्चर बिगड़ सकता है. लेकिन नीचे जमीन पर एक पतली चादर बिछाकर सोने से बॉडी पोश्चर एकदम सही रहता है.

इससे आपके मसल्स पर किसी तरह का अतिरिक्त दबाव भी नहीं पड़ता है और हड्डियां भी नेचुरल पोजीशन में होती हैं.

2- हड्डियों की संरचना में आता है सुधार

नीचे जमीन पर सोने से हड्डियों की संरचना में सुधार भी होता है. अगर आपके हड्डियों या जोड़ों में कोई इंजरी हुई है तो उसे रिकवर करने के लिए जमीन पर सोना बेहद फायदेमंद होता है.

नीचे सोने से टेढ़ी मेढ़ी हड्डियां पूरी तरह से नेचुरल पोजीशन में आ जाती है और उसकी संरचना में सही तरीके से सुधार होता है. हालांकि यह प्रक्रिया बहुत धीमी गति से होती है लेकिन लॉन्ग टर्म में ये आपके लिए बहुत फायदेमंद है.

3- नहीं होती है स्पाइन से जुड़ी कोई समस्या

रीढ़ की हड्डी शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है जो शरीर के पूरे नर्वस सिस्टम को कंट्रोल करता है और इसका सीधा संपर्क मस्तिष्क से होता है.

नीचे जमीन पर सोने से आपका स्पाइन यानी रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी रहती है और उसपर दवाब भी बहुत कम पड़ता है. इतना ही नहीं ऐसा करने से आपको स्पाइन से जुड़ी कोई समस्या भी नहीं होती है.

4- पीठ दर्द की समस्या से मिलती है राहत

गलत ढंग से सोने या मोटे गद्दे पर सोने की वजह से अधिकांश लोगों को पीठ दर्द की समस्या होने लगती है. ऐसे में नीचे जमीन पर सोने की आदत से आपको पीठ दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा.

नीचे सोने से रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी रहती है जिससे शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से होता रहता है और धीरे-धीरे पीठ दर्द से आराम मिलने लगता है.

5- हिप्स और कंधों के लिए फायदेमंद

नीचे जमीन पर सोने से हिप्स और कंधों का एलाइनमेंट बेहतर होता है और शरीर के कई तरह के दर्द से छुटकारा मिल जाता है.

अगर आपके कंधे, गर्दन या पीठ में हमेशा दर्द बना रहता है तो आपको बेड के मोटे गद्दे के बजाय नीचे जमीन पर सोना शुरु कर देना चाहिए. ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में सभी तरह के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

ये है जमीन पर सोने के फायदे – गौरतलब है कि जमीन पर सोने से आपकी स्लीपिंग पोजीशन बेहतर होने लगती है. इतना ही नहीं जमीन पर सोने से आप ज्यादा खुश और मानसिक रोगों से दूर रहते हैं. इसलिए इन फायदों को पाने के लिए आज ही से जमीन पर सोना शुरू कर दीजिए.

Don't Miss! random posts ..