ENG | HINDI

आइस क्यूब को चेहरे पर लगाने के 7 फायदे

आइस क्यूब

हम सभी सुन्दरता के लिए बेहद संवेदनशील रहते हैं।

मसलन त्वचा में किसी तरह का दाग या छोटा पिम्पल भी हमें बर्दाश्त नहीं रहता। हालांकि शरीर की खुबसूरती की तुलना में हम चेहरे की सुन्दरता को अधिक पसंद करते हैं। और उसके लिए कई सौन्दर्य उत्पादों को इस्तेमाल भी करते हैं।

मगर उन कॉस्मेटिक उत्पादों के इतर, यहां एक ऐसे प्रॉडक्ट की बात हो रही है जोकि इन दिनों हर घर में सरलता से उपलब्ध है। यदि संकेत नहीं समझ पाए तो हम बात कर रहे हैं आइस क्यूब जिसे कच्ची बर्फ भी कहा जाता है ।

आमतौर पर आइस क्यूब का प्रयोग पानी ठण्ड़ा करने के लिए प्रयोग होता है।

मगर इसके अलावा, आइस क्यूब का इस्तेमाल चेहरे के दाग व डार्क सर्कल को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है।

तो आइस क्यूब के ऐसे ही फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1 – डार्क सर्कल के लिये

आंखों के नीचे काले घेरों (डार्क सर्कल) को दूर करने के लए तरह-तरह के उत्पाद बाजार में उपलब्ध हैं। मगर आप चाहें तो बर्फ का इस्तेमाल कर सकते है। जो काले घेरों को दूर करेगा ही परन्तु साथ में यह अन्य कॉस्मेटिक उत्पादों की तुलना में सुरक्षित भी है।

2 – बड़े रोमछिद्र के लिये

चेहरे के बड़े रोमछिद्रों से परेशान है तो आइसक्यूब से 30 दिनों तक मसाज करने पर वे कम हो जाएंगे। आपको आइस क्यूब को कॉटन के कपड़े में लपेट कर 30 दिनों तक मसाज करनी है।

3 – चेहरा निखारने के लिये

डेड चेहरे में जान डालने के लिए आप आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको आइस क्यूब से रोजाना मसाज करते रहना है जबतक चेहरे में ब्लड़ सर्कुलेशन दुबारा शुरु नहीं हो जाता। क्योंकि चेहरे में ब्लड़ सर्कुलेशन की कमी से ही रोनक फिकी पड़ जाती है।

4 – मुहांसे (पिम्पल) के लिये

चेहरे पर लाल निशान आते ही उस पर आइस क्यूब अप्लाई कर सकते हैं। इससे मुहांसे बढ़ेंगे नहीं और चेहरा भी साफ हो जाएगा।

5 – चेहरे से एक्स्ट्रा फैट कम करने के लिये

यदि चेहरे भारी यानि उसमें एक्स्ट्रा फैट जमा हो गया है तो आप आइस क्यूब को चेहरे पर लगाकर एक्स्ट्रा फैट कम कर सकते हैं। यह आपको 2-4 हफ्तों तक नियमित करना होगा। जिससे आपको बेहद परिणाम मिल जाएंगे।

6 – चेहरे की सूजन को कम करने के लिये

आइस क्यूब से चेहरे की सूजन को कम कर सकते हैं। हो सकता है आपको एलर्जी की परेशानी हो या अन्य कारणों से आपकी त्वचा में सूजन आ गयी हो। इसके लिये आपको आइसक्यूब लेकर उसे चेहरे पर रगड़ना है।

7 – झुर्रियों को कम करने के लिये

यदि आप झुर्रियों को लेकर परेशान हैं तो हर दिन चेहरे पर बर्फ की क्यूब का इस्तेमाल करें। इसके प्रयोग से चेहरे की त्वचा मे कसावट आएगी। और झुर्रियों भी काफी स्तर तक कम हो जाएंगी।

यदि आप चेहरे की सुन्दरता को बरकरार रखना चाहते हैं तो आइस क्यूब का सेवन शुरू कर दें। इसके इस्तेमाल से आप चेहरे की परेशानियों दूर कर सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..