ENG | HINDI

अनार के दाने की तरह उसका छिलका भी है गुणकारी जो आपकी इन बीमारियों से करता है रक्षा !

अनार का छिलका

अनार का छिलका – अनार का हर एक दाना सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है सिर्फ अनार का दाना ही नहीं बल्कि अनार का छिलका भी काफी गुणकारी है.

इसलिए अनार का छिलका बेकार समझकर फेंकने के बजाय उसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से खतरे से बच सकते हैं.

चलिए हम आपको बताते है कि अनार का छिलका किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए ताकि ये कई बीमारियों से आपकी रक्षा कर सके.

कैसे करें अनार का छिलका इस्तेमाल

अनार के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और उसे एक शीशी में भरकर रख लें या फिर उसे पीसकर उसके रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अनार के छिलकों का सेवन गले का टॉन्सिल, हृदय रोग, मुहांसे, झुर्रियों, मुंह की बदबू, बवासीर और खांसी जैसी कई बीमारियों से राहत दिलाने में फायदेमंद है.

1- दिल की बीमारियों से बचाए

अनार के छिलकों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. रोज दिन में दो बार एक चम्मच अनार के छिलके के पाउडर को गरम पानी के साथ पीने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है.

2- हड्डियों को बनाए मजबूत

अनार के दानों की तरह अनार के छिलके भी कमजोर हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है. अनार के छिलकों में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण कमजोर हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच अनार के छिलके का पाउडर मिलाकर उसे सोने से पहले पीना चाहिए.

3- गले के दर्द में फायदेमंद

अगर आप गले के दर्द या टॉन्सिल की समस्या से परेशान है तो अनार के छिलके के पावडर को थोड़े से पानी में उबाल लें. फिर इस काढ़े को ठंडा कर के गरारा करें. इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार दोहराएं. ऐसा करने से आपको गले की समस्या से राहत जरूर मिलेगी.

4- मुंह की बदबू को करे दूर

एक गिलास पानी में सूखे छिलके का पावडर मिलाकर उससे दिन में दो बार कुल्ला करने से मुंह से आनेवाली बदबू की समस्या दूर होती है. अगर आपको अपने मसूड़ों को मजबूत बनाना है तो इसके लिए आपको काली मिर्च पावडर के साथ अनार के छिलके का पावडर मिला ले और उससे दांतो और मसूड़ों की मालिश करें.

5- बवासीर की परेशानी करे दूर

बवासीर की समस्या से परेशान लोगों को 10 ग्राम अनार के छिलके का चूर्ण बनाकर इसमें 100 ग्राम दही मिलाकर खाना चाहिए. कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराने से बवासीर ठीक हो जाती है. इसके अलावा अनार के छिलकों का चूर्ण 8 ग्राम ताजे पानी के साथ हर रोज सुबह शाम लेना चाहिए.

6- मुंहासे और झुर्रियों से राहत

अनार के छिलके से आप त्वचा के मुहांसे और झुर्रियों से राहत पा सकते हैं. मुंहासों से राहत पाने के लिए अनार के छिलकों को सुखाकर भून लें और ठंडा होने पर उसे पीसकर चेहरे पर लगा लें.

झुर्रियों से राहत के लिए छिलकों को सुखाकर इसका पावडर बनाकर उसमें गुलाब जल मिलाकर इसको फेसपैक की तरह चेहरे पर लगाने से त्वचा जवां बनती है और झुर्रियां गायब होने लगती है.

7- पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग होने पर

कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होती है ऐसे में अनार के छिलकों को सुखाकर उसके पावडर को पानी के साथ रोजाना पीने से फायदा होता है इस उपाय से मासिक धर्म में ज्यादा ब्लीडिंग नहीं होती है.

अनार का छिलका – बहरहाल अनार के छिलकों के इन सेहतमंद फायदों को जानने के बाद आप इन छिलकों को फेंकने के बजाय इसका इस्तेमाल इन बीमारियों से बचने के लिए जरूर करना चाहेंगे.