ENG | HINDI

ठण्ड मे मेथी के ये 10 फायदे आपको मेथी खाने पर मजबूर कर देंगे !

मेथी खाने के फायदे

मेथी खाने के फायदे – सर्दी के मौसम में सब्जी बाजार को देखना किसी आनंद से कम नहीं है।

क्योंकि इस मौसम में बहुत मात्रा हरी पत्तेदार सब्जियां देखी जाती है। इन सभी हरी पत्तेदार सब्जियों में हैं मेथी। इसका सेवन करने से विटामिन सी, पोटेशियम, प्रोटीन, आयरन फाइबर जैसे तत्व प्राप्त होते हैं जो सेहत के लिए बहुत गुणकारी ही साबित होते हैं।

इन गुणों के अलावा मेथी खाने के फायदे भी है जो शरीर को आंतरिक व बाहरी रूप से स्वस्थ करने में सहायता पहुंचाते हैं।

1 – मेथी की पत्तियों में इल्केट्रोलाइट पोटेशियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है। जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम रहती है। कोलेस्ट्रॉल के नियंत्रण से ह्दय संबंधी बीमारियों को नियंत्रित रखा जा सकता है।

2 – मेथी का सेवन मधुमेह (शुगर) से पीड़ित लोगों के लिए औषधी का कार्य करती है। मेथी की पत्तियों में गैलाक्टोमेनन नामक तत्व पाया जाता है। जो शरीर मे स्थित शुगर की मात्रा को कम करने में सहायता देता है।

3 – मेथी का सेवन पाचक क्रिया को स्वस्थ रखता है व पाचन शक्ति को बढ़ाता भी है।

4 – बुखार व गले के दर्द में मेथी के पत्तों को पीस कर शहद व नींबू के रस के साथ पी सकते हैं। इससे बुखार कम हो जाएगा व गले के दर्द को राहत मिलेगी।

5 – समय से पहले सफेद होने वाले बालों की समस्यां से लड़ने के लिए आप मेथी का सेवन भरपूर मात्रा में करें। इसके अलावा आप इसकी पत्तियों से बने पेस्ट को अपने बालों पर लगा सकते है। इससे आपके बाल काले घने लंबे होगें।

6 – मेथी का सेवन आपको जोड़ों के दर्द की परेशानी से भी मुक्ति दिलाता है। इसके बीज हों या फिर पत्ति‍यां, दोनों ही जोड़ों के दर्द में समान रूप से फायदेमंद है।

7 – मेथी की सब्जी का प्रतिदिन सेवन या फिर मेथी दाने का चूर्ण प्रतिदिन खाने से आपका वजन नियंत्रित रहता है, और वसा की मात्रा धीरे-धीरे कम हो जाती है। इस तरह से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं।

8 – इतना ही नहीं, अगर आपको बार-बार पेशाब आने की परेशानी है, तो मेथी की पत्तियों का रस आपको बेहद फायदा पहुंचाएगा। इसके रोज सेवन से आपकी समस्या बिल्कुल समाप्त हो जाएगी।

9 – पेट में कीड़े होने पर भी मेथी आपके लिए एक सटीक उपचार है। अधिकतर बच्चों में यह समस्या होती है। ऐसे में मेथी की पत्त‍ियों का रस निकालकर, बच्चे को एक चम्मच प्रतिदि‍न पिलाने पर कृमि समाप्त हो जाते हैं।

10 – त्वचा के दाग, जले का निशान व कील मुहासों को दूर करने के लिए मेथी का पेस्ट लगाएं। इससे त्वचा की समस्या समाप्त हो जाएगी।

ये है मेथी खाने के फायदे – मेथी के ये दस गुणकारी फायदे, सर्दियों के मौसम में शरीर की आंतरिक व बाहरी बीमारियों को दूर करने के लिए उपयुक्त साबित होंगे।

Don't Miss! random posts ..