ENG | HINDI

बस ‘2 मिनट’ लगाइए ध्यान और पाइये ’24 घंटे आराम’

ध्यान के फायदे

ध्यान के फायदे – आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान के पास समय काफी कम है।

लोगों में काम का दबाव बढ़ता ही जा रहा है और बढ़ते दबाव के कारण लोगों में तनाव भी बढ़ रहा है। ना सिर्फ तनाव बल्कि इस दौरान कई बीमारी और समस्याएं भी लोगों को घेर रहीं हैं और इसके कारण ज्यादातर लोग डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सिर्फ 2 मिनट का ध्यान लगाकर ही इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। कैसे आपकी हर एक समस्या का सामाधान सिर्फ 2 मिनट के ध्यान में ही छुपा है।

तो आइए आपको बताते हैं ध्यान के फायदे –  कैसे आप 2 मिनट के ध्यान से 24 घंटे आराम फरमा सकते हैं।

ध्यान के फायदे – 

सुबह उठते ही करें ध्यान:

जैसे ही आप सुबह सो कर उठते हैं वैसे ही आप बिस्तर या फिर जमीन में चटाई बिछाकर ध्यान करें, इससे आप अपनी सुबह की शुरुआत बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं और आप दिनभर थकान से दूर रहेंगे। आप पर काम का बोझ हावी नहीं होगा। ध्यान के दौरान आप अपने मन में अपने गुरु का विचार लाएं। बीता हुआ दिन अच्छा बनाने के लिए आप उन्हें धन्यवाद दें। आप देखेंगे कि ऐसा करने के बाद आपमें ताजगी और स्फूर्ति का संचार होगा और आप शनदार महसूस करेंगे।

ध्यान करने के बाद थोड़ी कसरत करें:

ध्यान करने के बाद आप तुरंत कुछ और करने से पहले अगर थोड़ी कसरत कर लेंगे तो इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। ध्यान से उठते ही जरूरी है कि आप अपने शरीर को थोड़ी हिलाएं-डुलाएं और पुस अप करें। ऐसा करने से आपकी शारीरिक शक्ति तो मजबूत होगी ही साथ ही आप मानसिक रूप से भी मजबूत होंगे। ब्रश करने से पहले और ध्यान लगाने के बाद आप कसरत जरूर करें। कोशिश करें कि आप इस दौरान प्राणायाम, नाणी महसूस जैसे योग भी कर सकें। इन योगों से आपको बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी और आप जल्दी किसी दबाव में नहीं आएंगे।

अक्सर देखा गया है कि आज के दौर में कोई भी किसी से प्यार से बात नहीं करता, बल्कि वो किसी भी बात का जवाब देने के दौरान गुस्से में नजर आता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम काम के बोझ में बुरी तरह पिसते जा रहे हैं। 9 घंटे दफ्तर में काम करने के बाद हम इतना थक जाते हैं कि फिर हमारा किसी से बात करने का मन भी नहीं करता और इस कारण हमारे अंदर काफी झल्लाहट रहती है जो किसी के कुछ पूछने पर निकल जाती है। इसका सिर्फ एक ही उपाय है कि आप ध्यान के माध्यम से अपने गुस्से और तनाव को कम कर सकते हैं।

तो आज से ध्यान लगाना शुरू कर दीजिए और लोगों से हंसकर बात करना शुरू कर दीजिए।

ये है ध्यान के फायदे !

Don't Miss! random posts ..