ENG | HINDI

हींग से दूर होती है नपुंसकता की समस्या, जानिए ऐसे ही और फायदें

हींग के फायदे

हींग के फायदे – आपकी रसोई में मौजूद एक चुटकी हींग कईं बीमारियों का सर्वनाश कर सकती है।

हींग सिर्फ खाने में तड़का लगाने के काम ही नहीं आती है बल्कि कईं बीमारियों को जड़ से भी दूर भगाती है। अगर आप भी हींग को रसोई घर में मौजूद एक साधारण सा मसाला समझते हैं तो शायद आप इसके औषधीय गुणों से परिचित नहीं है। कईं बीमारियों में हींग एक अचूक औषधि का कार्य करती है। इतिहास के पन्नों को भी पलटने पर हींग के कईं आयुर्वेदिक गुण, हींग के फायदे आपको मिल जाएंगे।

हींग के फायदे

हींग के फायदे

खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलाव हींग के गुण हमारी लाइफ में भी खुशहाली का तड़का लगा सकते हैं। आइए आपको हींग के उन गुणों के बारे में बताते हैं जिनसे आप अनजान हैं।

1- ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रित- हींग में कोउमारिन नाम का एक पदार्थ मौजूद होता है जिससे ना केवल खून पतला होता है बल्कि रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है।

2- मधुमेह में कारगर- अगर आप डायबिटिक हैं तो खाने में हींग का इस्तेमाल ज़रूर करें, इससे डायबिटीज़ नियंत्रित रहती है।

3- मर्दों की सेक्स लाइफ सुधारने में उपयोगी- हींग का इस्तेमाल पुरुषों में नपुंसकता, शीघ्रपतन, स्पर्म की कमी का उपचार करने के लिए भी किया जाता है। रोज़ाना खाने में हींग का इस्तेमाल करने से या फिर गुनगुने पानी में हींग डालकर पीने से सेक्स लाइफ अच्छी होती है।

4- कफ और खांसी को दूर भगाए- हींग प्राकृतिक रूप में बलगम और खांसी को दूर करता है। हींग में शहद मिलाकर खाने से खांसी दूर हो जाती है।

5- सभी प्रकार के दर्द में राहत- हींग पीरियड, माइग्रेन और दांत के दर्द में भी लाभदायक है। हींग में एंटीऑक्सीडेंट्स और दर्द निवारक तत्व मौजूद होते हैं, जो दर्द को दूर भगाते हैं। इसके अलावा कान के दर्द में नारियल के तेल के साथ हींग मिलाकर डालने से फायदा होता है।

6- पेट की परेशानियों में उपयोगी- पेट में दर्द, गैस, बदहजमी की समस्या होने पर हींग का लेप नाभि के आस-पास लगाने से या गुनगुने पानी के साथ हींग और अजवाइन खाने से फायदा मिलता है।

7- कैंसर के खतरे को करता है कम- हींग में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसका लगातार इस्तेमाल करने से कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है।

हींग के फायदे

8- स्किन के लिए है फायदेमंद- त्वचा पर होने वाली जलन भी हींग की मदद से दूर की जा सकती है, त्वचा पर लगाने पर हींग अपना ठंडा प्रभाव दिखता है इसलिए कईं स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

9- कीड़े के काटने पर- मधुमक्खी या ततैया के काटने पर भी हींग लगाने से फायदा होता है। ये दर्द और सूजन को दूर करने में कारगर है।

हींग के फायदे

हींग का इस्तेमाल नियमित रूप से कीजिए और हींग से होने वाले इन फायदों का लाभ उठाइए। हींग का इस्तेमाल सिर्फ एक साधारण मसालों के तौर पर मत कीजिए

ये है हींग के फायदे और अब क्योकि आप हींग के इन गुणों को जान गए हैं तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए।

Don't Miss! random posts ..