ENG | HINDI

सेहत के लिए सबसे बेहतर हिमालयन सॉल्ट का सेवन करने से होते हैं ये 7 फायदे !

हिमालयन साल्ट

जरा सोचिए अगर आपने खाने में नमक ना हो तो खाना कितना बेस्वाद लगेगा.

जी हां, नमक ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के काम आता है बल्कि ये सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है.

हम आपको बता दें कि आम नमक के बजाय हिमालयन सॉल्ट को सेहत के लिए सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है. क्योंकि इसमे करीब 92 फीसदी खनिज तत्व पाए जाते हैं.

तो चलिए हम आपको बताते हैं हिमालयन सॉल्ट के इस्तेमाल से होनेवाले फायदे, जिसे जानकर आप इस नमक को अपने किचन का हिस्सा जरूर बनाना चाहेंगे.

हिमालयन साल्ट के 7 फायदे

1 – अगर आप अपने शरीर के वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो फिर ये नमक आपके लिए एक बेहतर विकल्प है. इसके सेवन से मसल्स के कामकाज में सुधार आता है और उन्हें मजबूती मिलती है. इतना ही नहीं इससे मांशपेशियों की ऐंठन भी कम होती है.

2 – हिमालयन साल्ट के पानी से नहाने से हड्डियों और नसों की सूजन को कम करने में मदद मिलती है. इससे मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा होता है. इतना ही नहीं इससे शरीर की खुजली और अनिद्रा की शिकायत भी दूर होती है.

3 – हिमालयन सॉल्ट वेरिकॉज वेन्स, कमर दर्द, टखनों व पैरों की सूजन के रोकथाम में मदद करता है. इसे खाने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का सही संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है.

4 – हिमालयन सॉल्ट से कुल्ला करने पर ओरल हेल्थ में सुधार होता है. सर्दी-खांसी से पीड़ित लोगों को इससे कुल्ला करने से बलगम से राहत मिलती है और फेफड़े साफ होते हैं.

5 – हिमालयन साल्ट आपके तनाव को कम करता है और आपको मानसिक शांति प्रदान करता है. इस पानी से स्नान करने के बाद आप ज्यादा शांत, खुश और तरोताजा महसूस करते हैं.

6 – हिमालयन साल्ट में मैग्नीशियम, कैल्शियम, ब्रोमाइड, सोडियम जैसे मिनरल और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

7 – मिनरल्स से भरपूर इस नमक को खाने से नर्व कंडक्टिविटी और कम्युनिकेशन में सुधार होता है. इससे शरीर को स्ट्रेस और टेंशन से राहत मिलता है.

गौरतलब है कि मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर इस हिमालयन सॉल्ट के सेवन से आप ना सिर्फ हेल्दी और फिट रहेंगे बल्कि इस नमक के पानी से नहाकर आप अपने शरीर की कई तकलीफों से भी निजात पा सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..