ENG | HINDI

मैं यकीन से कहता हूँ ये पढ़कर आप दाढ़ी रखना शुरू कर देंगे !

दाढ़ी रखने के फायदे

दाढ़ी रखने के फायदे  – आजकल कुछ सालों से दाढ़ी रखने का बड़ा चलन देखा गया है।

खासकर युवाओं में दाढ़ी को आजकल एक फेशन ट्रेंड की तरह फ़ॉलो करते हुए देखा जा रहा है। हालाँकि दाढ़ी से एक बेहतरीन लुक तो आता ही है, लेकिन इसके साथ ही दाढ़ी रखने के कई फायदें भी है।

कई वैज्ञानिक रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर पुरुष दाढ़ी रखना शुरू कर दें तो स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को कम किया जा सकता है।

तो चलिए जानते है दाढ़ी रखने के फायदे जो अनजानें में ही पुरूषों को मिलते है।

दाढ़ी रखने के फायदे –

1.  दाढ़ी चेहरे को हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाती है। अल्ट्रा वायलेट किरणें त्वचा में कैंसर सेल उत्पन्न करती है, साथ ही टैनिंग की समस्या से भी बचा जा सकता है।

2.  दाढ़ी रखने से त्वचा में नमी बनी रहती है और तेज हवा और वातावारण हमारी त्वचा से नमी नहीं खींच पाता है जिससे स्किन सॉफ्ट बनी रहती है।

3.  हानिकारक बैक्टीरिया से भी बचा जा सकता है, दरअसल हवा में बैक्टीरिया घूमते रहते है जो मुंह से हमारे शरीर में चले जाते है और गले का इन्फेक्शन जैसी समस्या खड़ी कर देते है। लेकिन दाढ़ी होने की वजह से ये बैक्टीरिया बाहर ही रह जाते है।

4.  दाढ़ी की वजह से एलर्जी से बचा जा सकता है। चेहरे पर दाढ़ी बॉडी के टेम्प्रेचर को मेन्टेन रखती है ऐसे में सर्दी-जुखाम और अस्थमा से बचा जा सकता है।

5.  दाढ़ी रखने से झुर्रियों से बचा जा सकता है। दाढ़ी की वजह से चेहरे पर धुल और मिट्टी नहीं लगती है जिससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है।

6.  दाढ़ी रखने से स्किन कैंसर से बचा जा सकता है। दरअसल सूरज की किरणों में हरिकारक अल्ट्रा वायलेट्स पाए जाते है त्वचा में कैंसर पैदा करते है। दाढ़ी की वजह से ये हानिकारक किरणें चेहरे पर नहीं पड़ती है।

7.  चेहरे का ग्लो बढ़ता है, दाढ़ी की वजह से चेहरे पर धुल-मिट्टी नहीं लगती है जिससे चेहरे का ग्लो बढता है।

8.  दाढ़ी रखने वालों को कभी भी पीपल्स और एक्ने की समस्या नहीं होती है। दाढ़ी की वजह से चहरे पर बैक्टीरिया नहीं पनपते है जो पिंपल्स के कारक होते है।

9.  दाढ़ी रखने की वजह से एजिंग की समस्या से बचा जा सकता है। चेहरे पर दाढ़ी होने की वजह से सिबेसिअस ग्लेंड्स कवर्ड रहती है, जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है।

10.  दाढ़ी की वजह से चेहरे पर मोइश्चराइजर बना रहता है।

ये है दाढ़ी रखने के फायदे  – तो अब आप समझ ही गए होंगे कि दाढ़ी रखना सिर्फ स्टाइल ही नहीं बल्कि चेहरे की कई हेल्थ समस्याओं का समाधान भी है। जिसका फायदा दाढ़ी रखने वाले पुरूषों को मिलता है।