ENG | HINDI

लहसुन को खाने के अलावा उसे अपने पास रखना भी है फायदेमंद !

लहसुन के फायदे

लहसुन में पाए जानेवाले कई पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक माने गए हैं. लहसुन को सबसे हेल्दी चीज़ों में से एक माना गया है. लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि इसे खाने के अनेक हेल्दी फायदे भी हैं.

लहसुन खाने से शरीर को विटामिन ए,बी और सी के साथ आयोडीन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्निशियम जैसे कई पोषक मिलते हैं. रोज़ाना लहसुन खाने से शरीर ताकतवर होता है और त्वचा की चमक भी बढ़ती है.

खाने के साथ ही लहसुन को अपने पास या फिर तकिए के नीचे रखना भी कई मायनों में फायदेमंद माना जाता है.

चलिए देखते है लहसुन के फायदे –

लहसुन के फायदे

लहसुन के फायदे – 

लहसुन के फायदे – पास रखने से होनेवाले फायदे

1- अगर आप चाहते हैं कि आपकी रात एक बेहतर नींद के साथ गुज़रे तो फिर सोने से पहले लहसुन को अपने तकिए के नीचे रख दीजिए. तकिए के नीचे लहसुन रखने से अच्छी नींद आती है.

2- लहसुन को जेब में रखना भी शुभ माना जाता है, इसलिए कई लोग सौभाग्य के लिए अपनी जेब में हमेशा लहसुन को रखते हैं.

3- लहसुन को तकिए के नीचे रखने और अपनी जेब में रखने से आपके आसपास सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है क्योंकि लहसुन नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर देता है.

4- कई लोग लहसुन का उपयोग धूपदान और बर्तनों को साफ करने के लिए करते हैं माना जाता है कि ऐसा करने से नकारात्मकता दूर होती है.

लहसुन के फायदे – खाने से होनेवाले फायदे

1- लहसून को एंटीबायोटिक दवाइयों का एक अच्छा विकल्प माना गया है, इसलिए इसका सेवन करने से फेफड़े से संबंधित रोगों के होने की संभावना ना के बराबर होती है.

2- लहसुन अस्थमा, निमोनिया, जुकाम, ब्रोंकाइटिस, पुरानी सर्दी, फेफड़ों में जमाव और कफ आदि की रोकथाम व उपचार में बहुत प्रभावशाली होता है.

3- रोज़ाना लहसुन का सेवन करने से कॉलेस्ट्रॉल के स्तर में 12 फीसदी की कमी आती है. यह ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है और ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है.

4- लहसुन खाने से कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

5- लहसुन हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे की समस्या से लड़ने में भी मददगार साबित होता है.

6- पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे डायरिया में भी लहसुन रामबाण ईलाज का काम करता है.

7- लहसुन पाचनक्रिया को ठीक करके भूख को बढ़ाने में मदद करता है.

8- लहसुन तनाव को कम करने में सहायक होता है.

9- लहसुन एक शानदार कीटाणुनाशक है. इसका सेवन करने से टीबी के कीटाणु नष्ट हो जाते हैं.

10- सरसो के तेल में अजवाइन और लहसुन की कलियों को मिलाकर, उसे गर्म करके मालिश करने पर बदन दर्द पूरी तरह से गायब हो जाता है.

ये है लहसुन के फायदे – बहरहाल लहसुन में छुपे औषधिय और चमत्कारिक गुण ही इसे सबसे खास बनाते हैं. आप रोज़ाना इसका सेवन करके तो लाभ उठा ही सकते हैं इसके साथ ही अपने पास इसे रखना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

Don't Miss! random posts ..