ENG | HINDI

आम के कुछ ऐसे फायदे जिन्हें पढ़कर आपका आम खाने का मज़ा दुगना हो जायेगा

आम के फायदे

आम का नाम सुनते ही मुँह मे पानी छूट जाता है.

गर्मियों के मौसम में आम की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता.

फलों के राजा आम का खट्टा मीठा स्वाद सभी को बेहद पसंद है लेकिन क्या आप जानते है कि आम सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद भी है.

अगर नहीं… तो चलिए हम आपको बताने जा रहे हैं आम के फायदे जिन्हें पढ़कर आपका आम खाने का मज़ा दुगना हो जायेगा.

आम के फायदे

नेत्र स्वास्थ्य 

आंखों को भी स्वस्थ रखने के लिए आम बहुत अच्छा माना जाता है. दरअसल गाजर में पाया जाना वाला विटामिन ए आम में भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें उपस्थित विटामिन ए से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

कैंसर रोधी 

कैंसर को एक घातक बीमारी माना जाता है. हर इंसान चाहता है कि कैंसर जैसी बीमारी उसे कभी भी न हो. अगर आप भी हमेशा कैंसर से बचे रहना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा आम खाएं क्योंकि आम में एंटी ऑक्साइड, विटामिन सी और फाइबर की प्रचुरता की वजह से कैंसर का जोखिम कम हो जाता है.

याददाश्त बढऩा 

जिन लोगों की याददाश्त कमजोर है, आम उनके लिए एक बेहतरीन फल है. आम में ग्लूटामिन एसिड नामक एक तत्व पाया जाता है जो कि न सिर्फ स्मृति बढ़ाता बल्कि ब्लड कोशिकाओं को सक्रिय रखता है.

वजन 

आम खाने से जहां एक और मोटापा कम होता है वहीं एक अन्य तरीके से आम के सेवन से वजन को बढ़ाया भी जा सकता है. दरअसल ऐसा माना जाता है कि दूध के साथ आम खाने से वजन बढ़ता है.

एनीमिया में फायदेमंद

अधिकांश महिलाओं को हिमोग्लोबिन कम होने की समस्या होती हैं. ऐसे में डिलवरी के वक्त काफी समस्या झेलनी पड़ती है. इसलिए गर्भवती महिलाओं और एनीमिया से पीडि़त लोगों को आम खिलाना चाहिए. इससे एनीमिया (खून की कमी) में राहत मिलती है.

मोटापे को बढऩे से रोकता है

 छिलके सहित आम खाना आपको मोटापे से निजात दिला सकता है. लेकिन इस समाचार के साथ एक चेतावनी भी है कि चयन सही आम का हो. क्वींसलैंड विश्वविद्यालय में हुए इस शोध के अनुसार आम की इरविन और नेम-डोक-मई किस्मों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो इंसानी फैट सेल्स के निर्माण को कम कर देते हैं, जबकि इसके विपरीत केंसिंग्टन प्राइड नामक प्रजाति के आम में इससे विपरीत इन फैट सेल्स को बढ़ाने की क्षमता होती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि अगले चरण में इन तत्वों के पहचान की जाएगी जो फैट सेल्स के निर्माण को बाधित कर देते हैं.

सेक्स में चारचांद लगाता है आम 

आम वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाता है क्योंकि साइंस भी मानता है कि आम खाने से सेक्स ड्राइव बढ़ती है. विटामिन ई की वजह से सेक्स हार्मोन बढ़ते हैं. सेक्स ड्राइव को नियमित करने में आम मदद करता है.

गर्मी से राहत 

गर्मियों में लू से राहत के लिए आम पन्ना पीना बहुत अच्छा माना जाता है. कच्चे आम को जीरा, सेंधा नमक, चीनी के साथ जूस बनाकर पीने पर गर्मी से राहत मिलती है. आम के गूदे को त्वचा पर रगडऩे से त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है.

तो ये थे आम के फायदे –

इन आम के फायदे के साथ हम आपको चेतावनी भी देना चाहते है. ज्यादा ज्यादा कोशिश करे सही आम चयन करने की. आजकल बाजारो में डुप्लीकेट आम भी धड़ल्ले से बेचे जा रहे है जिन्हे दवाई की सहायता से पकाया जा रहा है. आम का कलर सुंदर हो इसलिए इनमे रंगो का इस्तेमाल किया जा रहा है. इन दवाइयों के इस्तेमाल की वजह से आम समय से पहले ही पक जाते है और जिसे खाने से स्वास्थ ख़राब हो जाता है. ऐसे में सही चुनाव आपको और आपके परिवार को तंदरुस्त और खुशहाल रखता है.

ये आम के फायदे पढ़कर ज्यादा सोचिये मत! आम स्वाद का और उसके फायदे का खुलकर लुफ्त उठाइए.

Don't Miss! random posts ..