ENG | HINDI

गाजर में छुपा है सेहत का खज़ाना, जिसे जानकर आप करेंगे इसका सेवन रोज़ाना !

गाजर खाने के फायदे

गाजर का उपयोग सालों से भारतीय व्यंजनों में अलग-अलग तरह से किया जा रहा है.

जूस, हलवा, सलाद, मुरब्बा  के रुप में गाजर को हमारे भोजन में शामिल किया जाता रहा है.

जो लोग गाजर को खाना किसी भी रुप में पसंद नहीं करते हैं उन्हें हम बताने जा रहे हैं गाजर खाने के फायदे, गाजर में छुपे सेहत के अनमोल खज़ाने के बारे में, जिन्हें जानकर हर कोई गाज़र को अपने खाने में खास तौर पर शामिल करेगा.

Carrots1

गाजर खाने के फायदे – 

1 – कैल्शियम से भरपूर है गाजर

गाजर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. आलू के मुकाबले गाजर में छ: गुना ज्यादा कैल्शियम होता है. गाजर में केरोटिन और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा है इसलिए छोटे बच्चों को गाजर का जूस पिलाना फायदेमंद होता है.

2 – औषधिय गुणों से है भरपूर

औषधिय गुणों से भरपूर गाजर का सेवन करने से शरीर में रक्त की शुद्धि होती है. गाजर को कच्चा या फिर उबालकर खाने से शरीर स्वस्थ और तंदरुस्त रहता है. जिससे यूरीन में जलन, कफ-खांसी की समस्या और पथरी की परेशानी में आराम मिलता है. गाजर का जूस पीने से दिमाग भी स्वस्थ रहता है.

3 – विटामिन ई की प्रचूर मात्रा

गाजर में विटामिन ‘ई’ प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. गाजर में एक खास गुण यह होता है कि इसके सेवन से शरीर में नए रक्त का निर्माण जल्दी और प्रचुर मात्रा में होता है. इसलिए यह प्राकृतिक रुप से एक बेहतरीन टॉनिक का काम भी करती है.

4 – एनीमिया में देता है राहत

जो महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं उनके लिए गाजर खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. पीड़ित महिलाओं को नियमित रुप से सलाद या जूस के रुप में सुबह और शाम को गाजर का सेवन करना चाहिए. गाजर खाने से महिलाओं में ब्लड कैंसर का खतरा भी न के बराबर होता है.

5- गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

जिस महिला को बार-बार गर्भस्राव हो जाता है. उसे गर्भ धारण करने के पहले महीने से ही आठवें महीने तक हर रोज करीब 250 एमएल गाजर का ताज़ा जूस पिलाना चाहिए.

इसके अलावा गाजर के आधा किलो रस में इतनी ही मात्रा में बकरी का दूध मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं. जब दूध ही बचा रह जाए तो बिल्कुल ठंडा करके दिन में दो बार पिलाना गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है.

6 – छोटे बच्चों को देता है ताकत

बच्चों के दांत निकलने के समय गाजर के रस को पिलाते रहने से दांत आसानी से निकल जाते हैं. बच्चा जब चलने के लायक हो जाए तो उसे गाजर और संतरे का रस मिलाकर देने से उसे ताकत मिलती है और वो जल्दी चलने लगता है.

7 – यौन शक्ति बढ़ाने में मददगार

आयुर्वेद के मुताबिक गाजर यौनशक्ति को बढ़ानेवाले टॉनिक के समान होता है. गाजर और मूली के रस को बराबर-बराबर मात्रा में लेकर नियमित पीते रुप से पीने से यौन शक्ति बढ़ती है.

गाजर का पाक या खीर को कुछ दिनों के लिए लगातार खाने से यौन दुर्बलता कम होती है. इसके अलावा शहद में तैयार किया गया गाजर का मुरब्बा कामोत्तेजना को बढ़ाता है.

8- बवासीर में दे आराम

खूनी बवासीर, खूनी दस्त तथा रक्तप्रदर की अधिकता में गाजर का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है. गाजर के जूस को बकरी के दूध से बनी दही में मिलाकर सुबह पीड़ित को पिलाना चाहिए. यह प्रयोग खूनी बवासीर को शीघ्र ही रोक देता है.

9- पीलिया में भी फायदेमंद

पीलिया (जोंडिस) के रोगी को गाजर का काढा बनाकर पीना चाहिए. इसके अलावा पिंडलियों में ऐंठन होने पर गाजर को भूनकर शक्कर के साथ खाना चाहिए.

10 – दिल को बनाए मज़बूत

भुनी हुई गाजर के रस में गुलाबजल, मिश्री मिलाकर खाने से दिल मज़बूत होता है. गाजर का एक ग्लास जूस पीना दिल की कमज़ोरी और तेज धड़कन की समस्या को दूर करने में सहायक होता है.

ये थे गाजर खाने के फायदे – हमे यकीन है कि गाजर खाने के फायदे आपको गाजर खाने को मजबूर कर देंगे. आप अपने आहार में गाजर को शामिल ज़रूर करेंगे, तभी आप गाजर में छुपे सेहत के अनमोल खज़ाने का पूरा फायदा उठा पाएंगे.