ENG | HINDI

ज्यादा पानी पीने के होते है कई फायदे ! मिलती है लम्बी उम्र!

ज्यादा पानी पीने के फायदे

 हमारे शरीर का 60-65 प्रतिशत भाग पानी से बना है. इसलिए शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होना अनिवार्य है.

हमारे शरीर में पानी की कमी से बहुत सारी समस्याएं  होती है और  पानी की अधिकता से बहुत सारी  बीमारियों से हमें  दूर रखते है.

तो आइये जानते है ज्यादा पानी पीने के फायदे : –

1.  स्वाथ्य बनाए रखता है.

जब हम ज्यादा पानी पीते हैं तो शरीर का हर भाग पानी से साफ़ हो जाता है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. शरीर स्वस्थ बना रहता है. शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है. सुबह खाली पेट पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढता है और चर्बी भी कम होती है.

2.  बिमारी से दूर रखता है

सुबह सुबह खाली पेट बिना कुल्ला किये पानी पीने से पेट सम्बन्धी समस्याएं नहीं  रहती क्योकि Llysozyme नामक जीवाणुनाशक पेट साफ़ करता है. इससे कब्ज नहीं होता, आंतों की सफाई हो जाती है, अच्छी भूख लगती रहती है. पेशाब संबंधी जलन, इंफेक्शन नहीं होता और शरीर के हानिकारक विषैले तत्व  को पेशाब के साथ निकाल देता है.

 3.  तनाव दूर करता है 

दिनभर पानी पीने से तनाव दूर रहता है, मानसिक समस्याएं  नहीं होती क्योकि पानी शरीर में रक्त संचार को बढ़ता है. शरीर की सफाई करता है, दिमाग को शांत बनाता है. पानी पीते रहने से दिमाग को ऑक्सीजन मिलता है जिससे शरीर  तरोजाता रहता है और दिमाग की  सक्रियता बनी रहती है.

4.  थकान दूर करता है

शरीर में पानी की मात्रा  सही रहने से कोशिकाएं क्रियाशील और गतिशील बनी रहती है, जिससे हर वक़्त तरोताजा महसूस होता है. दिमाग स्वस्थ रहता है, जिसके कारण थकान, आलस और कमजोरी का एहसास नहीं होता. ताजगी बनी रहती है.

5.  त्वचा सम्बन्धी रोग दूर करने में  

पानी पीते रहने से त्वचा के रोम छिद्र खुलते हैं, पसीने और पेशाब से शरीर की गन्दगी बहार निकलती है, जिससे त्वचा में फोड़े फुंसी नहीं होती और त्वचा चमकदार दिखाई देती है. कोशिकाओं को ऑक्सीजन प्राप्त होता है, कोशिका सक्रिय होती हैं, जिसके कारण त्वचा में ताजगी बनी  दिखाई देती है. त्वचा में निखार आता है. चेहर खिला खिला लगता है.

ये है ज्यादा पानी पीने के फायदे. पानी हमारे शरीर की हर बिमारी का इलाज़ कर सकता है क्योकि पानी पीने से शरीर के सारे विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. शरीर का हर अंग स्फूर्ति से काम करता है और जब शरीर का हर अंग स्वस्थ रहता है तो बिमारी दूर रहती है और उम्र अपने आप बढ़ जाती है .

इसलिए कोशिश करें कि सुबह की खाली पेट गुनगुना पानी पीये और दिनभर पानी पीते रहे ताकि शरीर साफ़ और स्वस्थ बना रहे.

Don't Miss! random posts ..