ENG | HINDI

सुबह ब्लैक टी पीने के 5 हैरान कर देने वाले फायदे !

ब्लैक टी पीने के फायदे

ब्लैक टी पीने के फायदे – चाय एक ऐसी ड्रिंक है जिसे हम में से ज्यादातर लोग पीना पसंद करते हैं.

चाय के बिना हमारे दिन की शुरुआत फीकी पड़ जाती है. सुबह उठते हैं हम में से ज्यादातर लोगों को चाय चाहिए होती है नहीं तो ताजगी का अहसास होता ही नहीं. कई तो ऐसे भी होते हैं जिन्हें अगर सुबह सुबह चाय ना मिले तो उनके सिर में दर्द होने लगता है.

दोस्तों चाय हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है. लेकिन दूध वाली चाय पीना सेहत के लिए काफी खतरनाक भी हो सकता है. खासकर सुबह – सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीना सेहत के लिए सही नहीं है. अगर पीनी है तो सुबह – सुबह ब्लैक टी पीना सेहतमंद साबित हो सकता है.

आज हम आपको सुबह – सुबह ब्लैक टी पीने के फायदे के बारे में बता रहे हैं जिसे जानकर आप भी सुबह-सुबह ब्लैक टी पीना शुरु कर देंगे.

ब्लैक टी पीने के फायदे –

1. इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार

ब्लैक टी में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है. रोग प्रतिरोधक क्षमता अगर अच्छा हो तो बीमारियां जल्दी हमें नहीं छु पाती और स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है.

2. कैंसर से बचाव में मददगार

लगातार ब्लैक टी का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है.

3. दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए

एक अध्ययन की मानें तो हर रोज 3 कप ब्लैक टी पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा काफी हद टल जाता है.

4. बढ़ती उम्र थम जाए

ब्लैक टी में एंटी-आक्सीडेंट मौजूद होता है, जो शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने में कारगर हैं. इसकी वजह से बढ़ती उम्र के लक्षण जल्दी हमारे ऊपर हावी नहीं होते.

5. पसीने की बदबू दूर करे

अगर आपको भी पसीना बहुत ज्यादा आता है और उस पसीने से दुर्गंध आती है, तो आपके लिए ब्लैक टी पीना बहुत लाभदायक होगा. ये  बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जिससे पसीने से दुर्गंध नहीं आती.

ये है ब्लैक टी पीने के फायदे – तो दोस्तों, है ना ब्लैक टी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ. तो फिर क्यों ना आप भी अपनी आदतों में शुमार कर लीजिए सुबह – सुबह ब्लैक टी पीने की. इससे आपको ताजगी भी मिलेगी और स्वास्थ्य खराब भी नहीं होगा.