ENG | HINDI

खजूर खाने के फायदे इतने है कि उसे “वंडर फ्रूट” भी कहते है !

खजूर के फायदे

सर्दिओं के मौसम में खजूर की आवक बढ़ जाती है क्योंकि खजूर है ही एक सर्दी के मौसम वाला फल ।

वैसे आपको बता दें कि खजूर में पोषक तत्वों का इतना भंडार है कि इसको वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं ।

खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होता है। खजूर में ग्लूकोज और फ्रक्टोज प्रचुर मात्रा में पाई जाती है, जो मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है ।

तो आप भी जानिये खजूर के फायदे –

खजूर के फायदे –

  1. इंस्टेंट एनर्जी के लिए-

खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है। इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है दो-चार खजूर से ही आपको तुरंत एनर्जी मिल जायेगी।

  1. वजन बढ़ाने के लिए-

अगर आप अंडरवेट हैं तो खजूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं। अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो हर रोज चार से पांच खजूर खाना शुरू कर दीजिए। 

  1. हड्डियों की मजबूत करने के लिए-

खजूर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसमें कैल्शयिम के अलावा सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की मात्रा होती है। इनसे हड्डियों को मजबूती मिलती है।

  1. कब्ज से राहत के लिए-

जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उन्हें खजूर खाना चाहिये। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सही बनी रहती है। हर रात चार खजूर पानी में भिगोकर रख दीजिए और सुबह उठकर इसे खाइए। आपको कुछ ही वक्त में फायदा नजर आने लगेगा। 

  1. त्वचा के लिए-

खजूर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। खजूर खाने से चेहरे पर निखार उभर आने वाली महीन रेखाएं समाप्त हो जाती हैं और त्वचा पर निखार आता है।

ये है खजूर के फायदे – आप जान ही गये होंगे की हमारे आसपास ही मिलने वाला खजूर के फायदे, खजूर सेहत के लिये कितना फायदेमंद है। तो क्यों ना आप भी खजूर को अपने डेली रूटीन में शामिल करे।

Article Categories:
सेहत