ENG | HINDI

क्या आप अपनी पत्नी को गले लगाकर सोते हैं? प्रेमी से गले लगकर सोने के 5 बड़े फायदे

benefits of cuddling with your spouse

क्या आप अपनी प्रेमिका या पत्नी को गले लगाकर सोते हैं?

क्या आपको अच्छा लगता है कि जब आप अपनी पत्नी को खुद से चिपकाकर सोते हैं?

या फिर हमारा सवाल होना चाहिए कि जब आप सोते वक़्त प्रेमिका से गले लगकर सोते हैं तो आपको अच्छी नींद आती है?

तो निश्चित रूप से अधिकतर लोगों के जवाब हाँ में ही होंगे.

यह बात सच है कि इंसान को अकेले सोना ज्यादा पसंद नहीं होता है. अब इंसान तो वैसे भी सामाजिक प्राणी ही है. तो अब हाल ही में एक रिसर्च आई है जो बताती है कि इंसान अगर अपनी प्रेमिका या पत्नी से चुपकर सोता है तो यह उसके स्वास्थ्य के लिए अच्छी बात है.

तो आइये पढ़ते हैं कि प्रेमिका या पत्नी से चिपककर  सोने के क्या फायदे होते हैं-

1.  एक अच्छी नींद यहाँ मिलती है

रिसर्च बताती है कि अगर पति-पत्नी दोनों एक दूसरे को सोते वक़्त कसकर पकड़कर सोते हैं तो इससे एक अच्छी नींद प्राप्त होती है. अकेलेपन का एहसास ना होना ही अच्छी नींद का मन्त्र रहता है.

2.  लगातार रहने वाला सर दर्द हुआ गायब

जब दो लोग जो एक दुसरे से प्यार करते हैं और गले लगकर सोते हैं तो बहुत ही कम लोग हैं जिन्हें उठने पर कभी सरदर्द हुआ हो. ऐसा सोना इंसान के लिए बहुत ही अधिक लाभदायक रहता है.

3.  ऐसे लोगों में चिड़चिड़ापन नहीं होता

इस रिसर्च में सामने आया कि शादी से पहले कुछ लोगों में चिड़चिड़ापन होता है और अगर वही लोग शादी के बाद अपनी पत्नी के साथ इस तरह सोते हैं तो उनमें से यह बीमारी खत्म हो चुकी होती है.  ऐसा ही उन लोगों के भी साथ होता है जो अपने प्रेमिका से गले लगकर सोते हैं.

4.  चिंता को बाय-बाय

अगर आप अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ सटकर सोते हैं तो इससे हर तरह की चिंताओं से इंसान को मुक्ति प्राप्त हो जाती है. ऐसा तो अब मेडिकल साइंस भी कहने लगी है कि सोते वक़्त अकेलेपन से व्यक्ति बहुत तरह की चिंताओं से घिर जाता है. सोते वक़्त अगर कोई हमारे दिल की बात सुनता है तो इससे चिंतायें खत्म होने लगती हैं.

5.  मेमोरी शार्प होती है

अब यह तो इस तरह से सोने का सबसे बड़ा फायदा है. इस सर्वे में बताया गया कि जो लोग इस तरह से सोते हैं उनकी सोचने और याद करने की क्षमता बहुत अच्छी हो जाती है.

तो अब अगर आप भी शादी-शुदा हैं या आपका प्रेमी-प्रेमिका है तो आप भी इन फायदों का लाभ उठा सकते हैं.

तो फिर देर किस बात की…

Don't Miss! random posts ..