ENG | HINDI

आपकी एक गलती से आपको ही मिलते हैं ये 5 फायदे

गलती करने के फायदे

गलती करने के फायदे – कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता फिर चाहे वो बड़ा हो या छोटा, आदमी हो या औरत हर कोई गलतियां कर ही बैठता है. लेकिन इन गलतियों से आप वो सीख पाते हैं जोकि आपको कभी सफलता नहीं सिखा पाएगी.

अगर कोई अपनी गलती से सीखकर उसे ना दोहराए तो उसे समझदार कहते हैं. वहीं अगर कोई एक ही गलती बार-बार करता है तो उसे नासमझी कहा जाता है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं गलती करने के फायदे –

गलती करने के फायदे

1 – गलती से सीखने को मिलता है बहुत कुछ

माना जाता है कि गलती इंसान का सबसे बड़ा शिक्षक होता है. इंसान अपनी गलतियों से बहुत कुछ सीखता है और आगे बढ़ता चला जाता है. ये गलतियां ही तो हमें सफलता के मुकाम तक ले जाती हैं. अगर हम इनसे कुछ ना सीखें तो सारी जिंदगी एक ही जगह सर मारते रहेंगे. वास्तव में देखा जाए तो यह गलतियां ही हैं जिनसे आपका तजुर्बा बढ़ता है.

2 – कुछ कर रहे हैं

गलतियां करने का मतलब ये नहीं है कि आप नकारा हैं बल्कि गलतियां करना भी एक कार्य ही है जिसे आप जितनी जल्दी समझेंगे उतनी ही जल्दी आप अपनी मंजिल तक पहुंच पाएंगें. इसलिए गलती करने पर आपको बुरा नहीं मानना चाहिए, बल्कि उससे सबक लेकर अपने काम में सुधार करना चाहिए.

3 – समझदार बनाती हैं गलतियां

एसोसिएशन फॉर साइकोलॉजिकल की मानें तो गलतियां आपके दिमाग को तेज बनाती हैं और समझदारी विकसित करने में मदद करती हैं. संतुलित मस्तिष्क वाले लोगों की गलती करने की क्षमता कम होती है और इसी कारण इनमें चालाकी भी कम पाई जाती है.

4 – कुछ गलतियां बनाती हैं दिलचस्‍प

कई गलतियां ऐसी भी होती हैं जिन से आपको या किसी और को फायदा पहुंचता हैं. और ऐसी गलतियां आपके जीवन में एक मीठी याद की तरह रह जाती हैं, जिन्हें आप अपने बुढापे में अपने पोता-पोती को सुनाना पसंद करेंगें.

5 – दयालु बनते हैं

गलतियां सभी करते हैं. इसी कारण अगर कभी आपने कोई गलती की हो और उसके बाद आपके सामने कोई वही गलती दोहराए तो आप उसका दर्द समझ सकते हैं और यही एक खूबी आपको दयालु बनाती है.

तो ये हैं गलती करने के फायदे, अगर आपने अपनी गलतियों से कुछ नया सीखा हो तो कमेंट बाक्स में हमसे जरुर शेयर करें.