ENG | HINDI

इस शख्स की पत्नियों और बच्चों की संख्या जानकर आपके मुंह से भी निकलेगा ‘’ओह माय गॉड’’

बेलो जिसने १३० शादियाँ की

बेलो जिसने १३० शादियाँ की – इस स्टोरी के शीर्षक ने ही आपको संशय में डाल दिया होगा और आपको इस पर विश्वास भी नहीं हो रहा होगा क्योकि आप समझ नहीं पा रहे होंगे कि आखिर किसी शख्स के बीवी, बच्चों की संख्या इतनी कैसे हो सकती है कि जिसे जानकर कोई चौंक जाएं लेकिन ये बात एकदम सच है।

आपने अक्सर मज़ाक में पुरूषों को ये कहते सुना होगा कि एक बीवी तो संभलती नहीं तो फिर दूसरी शादी के बारे में कौन सोच सकता है, खैर ये तो रही मज़ाक की बात लेकिन अगर बात सीरियस नोट पर की जाएं तो शादी एक पवित्र बंधऩ होता है जिसमें दो लोग एक-दूसरे का हाथ थाम कर ज़िदंगी साथ बिताने की कसमें खाते हैं और फिर साथ-साथ एक ऐसे सफर पर निकल पड़ते हैं जो पूरी ज़िदंगी का होता है।

ये बात भी सच है कि मुस्लिम धर्म में एक से अधिक शादी की मनाही नहीं है।

बेलो जिसने १३० शादियाँ की

फिर भी चलिए, अगर मुस्लिम धर्म में  कोई शख्स एक से ज्यादा शादी करता है तो वो दो या तीन हो सकती हैं लेकिन एक ऐसा इंसान भी है जिसकी शादियों और बच्चों की संख्या आपको हैरत में डाल सकती है। ये शख्स अब इस दुनिया से रूखसती ले चुका है लेकिन फिर भी उसके नाम के चर्च आज भी हैं औऱ इस विषय को लेकर हमेशा रहेंगे। बेलो अभी कुछ ही दिन पहले इस संसार से जा चुके हैं।

एक और हैरत की बात ये है कि इस शख्स के बच्चों की संख्या अभी भी बढ़ सकती है क्योकि इसकी कुछ पत्नियां अभी भी गर्भवती हैं।

इस व्यक्ति का नाम बेलो है और इन महाशय का ऐसा मानना था कि पुरुष बिना किसी परेशानी के जितनी बीवियों को संभाल सकता है, उसे उतनी शादियां करने का हक है। बेलो को साल 2008 में कई मुसलिम मौलवियों की आलोचना झेलनी पड़ी थी। आपको बता दें कि बेलो जिसने १३० शादियाँ की और उसके 203 बच्चे हैं। मै समझ सकती हूं कि आपके लिए ये बेहद हैरान कर देने वाला है लेकिन ये बात एकदम सच है।

बेलो जिसने १३० शादियाँ की

कई मौलवियों ने मांग की थी कि बेलो 48 घंटे के भीतर अपनी 86 बीवियों में से 84 को तलाक दें। इसके जवाब में बेलो ने कहा था कि शादियां करते रहना उनका पवित्र मकसद है।

बेलो ने ताउम्र अपनी पत्नियों का साथ निभाया, ऐसा उन्होने कईं बार कहा। खैर इस बात को सही औऱ गलत के तराजू पर नहीं तोला जा सकता लेकिन फिर भी ये बात बहुत ही अजीब और हैरान कर देने वाली है। खैर अब इस शख्स की मौत के बाद उसके बच्चों और पत्नियां किस तरह से अपना जीवन व्यतीत करती हैं ये देखना होगा।

ये है बेलो जिसने १३० शादियाँ की – पता नहीं आजकल दुनिया में क्‍या-क्‍या हो रहा है। जहां एक ओर मुस्लिम समाज की महिलाएं तीन तलाक और दूसरी शादी का विरोध करने में लगी हैं वहीं इस शख्‍स ने तो उन सभी महिलाओं के मुंह पर तमाचा मार दिया है। कहने वाली बात है कि आखिर इतनी सारी महिलाओं ने इस शख्‍स से शादी कैसे कर ली ?