ENG | HINDI

पा‍क से रिश्‍ता रखने वाले एक्‍टर्स के साथ होता है कुछ ऐसा बर्ताव, सुनकर चौंक जायेंगे आप

पाकिस्तान का नागरिक होना

पाकिस्तान का नागरिक होना – पाकिस्तान यूं तो बाकी देशों की तरह एक सामान्य सा देश है लेकिन अपने कुकर्मों की वजह से इस देश का नाम जब भी लिया जाता है तो दुर्भाग्यवश किसी अप्रिय घटना की वजह से ही लिया जाता है।

लंबे समय से पाकिस्तान में आतंकियों को संरक्षण देने की बात सामने आती रही है। यहां के काफी नागरिक भी आतंकी घटनाओं में लिप्त पाए गए हैं जिसकी वजह से इस देश का  नाम काफी बदनाम हो चुका है।

शायद यही वजह है कि पाकिस्तान के जो नागरिक पढ़े-लिखे हैं, अपनी कला में पारंगत हैं लेकिन उन्हें भी सिर्फ इसलिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे पाकिस्तान से ताल्लुक रखते हैं।

यूं तो हर एक व्यक्ति को अपने देश के नाम पर और वहां के निवासी होने पर फक्र महसूस होता है लेकिन पाकिस्तान का नागरिक होना कितने दुख की बात है ये शायद वहीं के लोग समझ सकते हैं जिन्हें पाकिस्तान से होने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक बात जो कि सच है वो ये है कि जिस पर बीतती है वही जानता है और शायद इसलिए हम में से कोई इस बात का अंदाज़ा नहीं लगा सकते हैं कि उन लोगों पर क्या बीतती है।

वैसे तो इस बात से सभी वाकिफ हैं लेकिन हाल ही में ये बात दोबारा सामने आई जब पाकिस्तानी एक्ट्रेस सबा कमर ने एक लाइव टीवी शो में पाकिस्तान का नागरिक होना के बारे में बात की।

सबा कमर ने फिल्म हिंदी मीडियम से बॉलीवुड में एंट्री की और इस फिल्म में उनकी एक्टिंग ने काफी तारीफें भी बटोरीं। सबा कमर ने हाल ही में एक इंटरव्यू में अपने पाकिस्तानी नागरिक होने पर बात की और बताया कि उन्हें इस बात पर किस कदर शर्मिन्दगी महसूस होती है कि वो पाकिस्तान से हैं। सबा की परेशानी का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इस सब बातचीत के दौरान उनकी आंखों से आंसू झलक पड़े।

सबा के दर्द और उनकी मुश्किल का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस बारे में बात करते हुए वो लगातार रोती रहीं।

लाइव शो पर बात करते हुए उन्होंने बताया कि कई बार उन्हें सिर्फ इसलिए अपमानित और शर्मिन्दा होना पड़ता है क्योंकि वो पाकिस्तान से ताल्लुक रखती हैं। पाकिस्तान का नागरिक होना काफी दर्द देता है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान में रहते हुए हम पाकिस्तान ज़िंदाबाद के नारे लगाते हैं लेकिन जैसे ही हम यहां से बाहर निकलते हैं तो लोग हमे सिर्फ पाकिस्तानी टैग के साथ ही देखते हैं। एयरपोर्ट हो या अन्य कोई जगह पाकिस्तान का नागरिक होना हमारे लिए शर्म की बात हो जाती है । ऐसा लगता है मानो पाकिस्तानी कहकर कोई हमारा अपमान कर रहा हो।

इस इंटरव्यू में सबा ने एक घटना का भी ज़िक्र किया जब वो अपनी क्रू के साथ कहीं शूटिंग के लिए गईं थी और उन्हें सिर्फ इसलिए एयरपोर्ट पर रोक लिया गया था क्योंकि वो पाकिस्तान से हैं। उनके बाकी सारे भारतीय सह कलाकारों को जाने दिया गया था लेकिन उन्हें रोके रखा था और पाकिस्तानी पासपोर्ट की वजह से उनकी दोबारा चेकिंग हुई, इन्वेस्टिगेशन हुई, इंटरव्यू हुआ और फिर उन्हें जाने दिया गया। उन्होंने बताया कि ये घटना ये बताने के लिए काफी है कि हम दुनिया में कहां स्टैंड करते हैं।

दुनिया में हमारी इज्जत और हमारी पोजिशन क्या है, ये ऐसी ही घटनाओं से पता चलता है। सबा के इंटरव्‍यू की वीडियो को ट्विटर पर सबा आलम नाम के अकाउंट से अपलोड किया गया है। उसी के बाद से यह मीडिया सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। 

इस वीडियो में सबा की बातें सुनकर आप भी सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि पाकिस्तानी होने के धब्बे की वजह से कई बार लोगों को किस तरह सफर करना पड़ता है।

Don't Miss! random posts ..