ENG | HINDI

कुछ इस तरह हुई थी बड़ी कंपनियों की शुरुआत – जैसे सैमसंग बेचता था सब्जियाँ !

बड़ी कंपनियों की शुरुआत

बड़ी कंपनियों की शुरुआत – हम आज जिन कम्पनियों को जिस रूप में देख रहे हैं दरअसल उनकेशुरूआती दिन आज से बेहद अलग थे. इन कंपनियों ने काफी निचले स्‍तर से अपने काम की शुरुआत की थी।

तो आइए आपको बताते हैं कि आज की मशहूर बड़ी कंपनियों की शुरुआत किस रूप में हुई थी-

बड़ी कंपनियों की शुरुआत

  1. सैमसंग

सैमसंग की शुरूआत कोरिया में सन् 1938 में एक सब्जी बेचने वाले स्टोर के रूप में हुई थी जहां सूखी मछलियां, सब्जियां और नूडल्स मिला करते थे. सैमसंग ने इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाना साल 1960 में शुरू किया था और आज सैमसंग दुनिया की सबसे बडी इलैक्ट्रॉनिक कम्पनियों में से एक है.

  1. सुजुकी

सुजुकी कम्पनी की खोज साल 1909 में हुई थी. उस समय यह कम्पनी जापान के एक गांव में कपड़े सीलने का काम करती थी. ग्राहकों की वाहन को लेकर बढ़ती डिमांड को देख सुजुकी ने सन् 1937 में एक छोटी कार बनाने का फैसला किया और तब से लेकर आज तक सुजुकी मोटर्स इस कार्य में दुनियाभर में जानी जाती है.

  1. नोकिया

नोकिया दरअसल एक कागज के मिल के रूप में 1865 में शुरू की गई कम्पनी थी. कम्पनी के मिल को नोकियावितृन नदी के पास बनाया गया था और वहीं से इसे अपना नाम मिला. 1987 में नोकिया ने अपना पहला फोन लॉन्च किया जिसका नाम था मोबिरा सिटीमैन 900.

  1. मोटोरोला

मोटोरोला ने अपनी शुरूआत कार रेडियो बना कर की थी. उसके बाद मोटोरोला ने साल 1960 में फ़ोन बनाना शुरू किया. आज यह कम्पनी लिनोवो के साथ जुड़ कर दुनियाभर में अपने मोबाईल फ़ोन बेच रही है.

  1. हैवलेट पैकर्ड

हैवलेट पैकर्ड साल 1947 में एक इंजीनिरिंग कम्पनी के रूप में लॉन्च की गई थी. इसके बाद कम्पनी ने कई उपकरणों का इजाद किया. सन् 1968 में कम्पनी ने अपना पहला पर्सनल कम्पयूटर लॉन्च किया था.

दोस्तों कुछ इस तरह से हुई थी बड़ी कंपनियों की शुरुआत –  अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो लाइक, कमेंट व शेयर जरूर करें.

Don't Miss! random posts ..