ENG | HINDI

नौकरी बदलने से पहले इन 5 चीज़ों को अच्छी तरह से जांच-परख लें !

नौकरी बदलने से पहले

एक अच्छी नौकरी पाने की ख्वाहिश तो हर कोई करता है.

किन हर किसी की ये ख्वाहिश पूरी भी नहीं होती है. जो लोग नौकरी कर रहे हैं उन्हें भी अपनी वर्तमान नौकरी में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

कई बार दिल करता है नौकरी छोड़कर कोई नई नौकरी तलाश की जाए, लेकिन अगर आपको मौजूदा नौकरी के अलावा नई नौकरी का ऑफर मिल रहा है तो नौकरी बदलने से पहले आपको कई चीज़ों की जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए.

तो आइए जान लेते हैं कि अपनी मौजूदा नौकरी बदलने से पहले आपको किन चीज़ों की जांच-परख करनी चाहिए.

office

नौकरी बदलने से पहले – 

1 – मौजूदा नौकरी से बेहतर ऑफर

वो कहते हैं ना कि अच्छे मौके बार-बार आपके दरवाज़े पर दस्तक नहीं देते हैं, इसलिए अगर आपको मौजूदा नौकरी से बेहतर नौकरी का ऑफर मिल रहा है तो उसे स्वीकार कर लेने में ही आपकी भलाई है.

लेकिन इस बात के लिए हमेशा तैयार रहें कि नई नौकरी में आपको नए माहौल में नई-नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

इसके साथ ही अच्छी तनख्वाह और अपने भविष्य के प्रोग्रेस की संभावनाओं पर अच्छी तरह से सोच-विचार कर लें.

2 – मौजूदा नौकरी से नहीं हैं संतुष्ट

कई बार हम नौकरी तो करते हैं लेकिन अपने मौजूदा काम से संतुष्ट नहीं होते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर आपको सेल्स में दिलचस्पी है और आपको काम अकाउंट्स का मिला है, तो फिर आप काम में अपना 100 फीसदी योगदान नहीं दे पाएंगे.

ऐसे में आपको नई नौकरी की तलाश करनी चाहिए और अगर आपको अपने मन के मुताबिक काम मिल जाए तो फिर अपनी मौजूदा नौकरी को छोड़ने से कोई परहेज भी नहीं करना चाहिए.

3 – जब स्थायी नौकरी का मिले मौका

आज के इस दौर में ज्यादातर नौकरियां कॉन्ट्रैक्ट या फिर अस्थायी तौर पर मिलती है. अगर आपकी मौजूदा नौकरी अस्थायी है और ऐसे में किसी अच्छी सरकारी या निजी कंपनी में स्थायी नौकरी का ऑफर मिल रहा है तो मौजूदा नौकरी को अलविदा करने में ही आपकी भलाई है.

4 – ऑफिस में हो रही है राजनीति

ऑफिस में काम करनेवाले कर्मचारियों के बीच आपसी खींचतान, एक-दूसरे की पीठ पीछे बुराई करना, अच्छा काम करने के बावजूद उसका श्रेय न मिलना, किसी खास ग्रुप द्वारा राजनीति जैसी कई चीजें आम बात हो गई है.

अगर आप एक ऊर्जावान और ईमानदार कर्मचारी हैं, तो ऐसे माहौल में ज्यादा दिन तक टिक पाना आपके लिए मुमकिन नहीं होगा. ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप अपने करियर को कहीं और संवारने की कोशिश में जुट जाएं.

5 – जब हेल्थ न दे आपका साथ

कई प्राइवेट कंपनियां न दिन देखती हैं और न रात, बस अपने कर्मचारियों से मशीन की तरह काम लेती हैं. अगर आपकी मौजूदा नौकरी घंटों तक काम करने के अलावा तनाव और बहुत ज्यादा थकान देनेवाली है, तो इसका असर आपकी सेहत पर पड़ना लाज़मी है.

वक्त-बेवक्त काम और काम के ओवरलोड से आपकी सेहत भी आपका साथ छोड़ने लगती है, इसलिए अपनी सेहत की चिंता करते हुए आपको नई नौकरी तलाश लेनी चाहिए और वर्तमान नौकरी को बाय कर देना चाहिए.

मौजूदा नौकरी बदलने से पहले इन बातों को गौर से देख लीजिये. बहरहाल इन पांच चीजों की अच्छी तरह से जांच-पड़ताल करने के बाद ही अपनी वर्तमान नौकरी को अलविदा कर नई नौकरी का दामन थामने में भलाई है.

Don't Miss! random posts ..